देश / अमेरिका ने चीनी घुसपैठ के बारे में भारत को दी थी खुफिया जानकारी? US ने दिया जवाब...

Zoom News : Mar 21, 2023, 02:04 PM
New Delhi : क्या अमेरिका द्वारा दिए गए सूचना की मदद से भारत ने चीन की घुसपैठ को नाकाम किया था? ये सवाल उसी समय से उठ रहा है जबसे चीनी सैनिकों को भारतीय जवानों ने खदेड़ दिया था. सोमवार को व्हाइट हाउस ने इस सवाल के जवाब में खबर की पुष्टि करने से इनकार कर दिया. दरअसल, कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि पिछले साल अमेरिका ने इंडियन आर्मी को महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी मुहैया कराई थी. इसी जानकारी की मदद से भारत ने सीमा पर चीन की तरफ से होने वाली घुसपैठ को रोकने सफलता हासिल हुई.

अमेरिकी व्हाइट हाउस में स्ट्रेटेजिक कम्यूनिकेशन के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक जॉन किर्बी ने कहा कि वो इस दावे की पुष्टि नहीं कर सकते कि अमेरिका ने भारत को चीन के बारे में कोई खुफिया जानकारी दी थी. ‘यूएस न्यूज’ ने दावा किया था कि अमेरिकी सेना द्वारा पहले से दी गई खुफिया जानकारी की मदद से भारत पिछले साल ऊंचाई वाले सीमा क्षेत्र में चीन की घुसपैठ का करारा जवाब दे पाया था.

दावे के अनुसार अमेरिकी सरकार ने भारत को पहले ही अरुणाचल प्रदेश में चीन की स्थिति और सुरक्षा बल की ताकत के बारे में जानकारी दे दी थी. अमेरिका की ओर से दी गई जानकारियों में चीन की तरफ से की जाने वाली तैयारी और कार्रवाई के लायक सैटेलाइट की तस्वीरें शामिल थीं. साथ ही इसमें विस्तृत जानकारी भी दी गई थी, जिसके आधार पर भारतीय सेना ने कार्रवाई की.

दावे के मुताबिक, अमेरिकी सेना ने पहले कभी भारत को इतनी तेजी से खुफिया जानकारी शेयर नहीं की थी. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक एक सूत्र के हवाले से कहा गया, ‘वे इंतजार कर रहे थे. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि अमेरिका ने भारत को इसकी तैयारी के लिए सब कुछ दिया था. यह दर्शाता है कि दोनों सेनाएं अब कितनी सफलता से सहयोग कर रही हैं और खुफिया जानकारी साझा कर रही हैं.’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER