Pakistan / किसे मिलने जा रही है PAK फौज की कमान, सामने आई ये बड़ी जानकारी

Zoom News : Nov 23, 2022, 03:40 PM
Pakistan New Army Chief Race: पाकिस्तान में नए सेना प्रमुख (Pak New Army Chief) की नियुक्ति को लेकर काफी समय से जारी अनिश्चितता के बादल अब धीरे-धीरे साफ होते दिख रहे हैं. दरअसल देश की सरकार ने बुधवार को घोषणा की है कि उसे मौजूदा जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेने के लिए कई वरिष्ठ जनरलों के नाम मिल चुके हैं. ऐसे में अब यह उम्मीद लगाई जा रही है कि इसी लिस्ट में शामिल किसी फौजी अफसर के नाम का अधिकारिक ऐलान जल्द ही किया जा सकता है.

बाजवा का एक्सटेंशन लेने से इनकार

आपको बताते चलें कि मौजूदा चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ 61 साल के जनरल कमर जावेद बाजवा तीन साल के सेवा विस्तार के बाद 29 नवंबर को रिटायर होने जा रहे हैं और उन्होंने सेवा में और विस्तार लेने से इनकार कर दिया है.

रक्षा मंत्रालय से मिला ब्यौरा

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने ट्विटर पर एक संक्षिप्त बयान में कहा, सरकार को नए सेनाध्यक्ष (सीओएएस) और चेयरमैन ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) की नियुक्ति के लिए रक्षा मंत्रालय से ब्यौरा मिला है. इस बयान के मुताबिक, ‘चयन प्रक्रिया के तहत प्रधानमंत्री नियुक्ति संबंधी फैसला करेंगे.’

सूची में इनका नाम!

उधर पाकिस्तानी सेना ने भी इन नई नियुक्तियों के लिए छह शीर्ष लेफ्टिनेंट जनरल के नाम भेजने की पुष्टि की है. सेना ने हालांकि उन नामों की जानकारी नहीं दी, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर (वर्तमान में क्वार्टर मास्टर जनरल), लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा (कमांडर 10 कोर), लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास (चीफ ऑफ जनरल स्टाफ), लेफ्टिनेंट जनरल नोमान महमूद (राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष), लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद (कमांडर बहावलपुर कोर) और लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद आमिर (कमांडर गुजरांवाला कोर) के नाम भेजे गए हैं.

इनमें से दो का चयन प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा 29 नवंबर से पहले सीओएएस और सीजेसीएससी के पदों पर पदोन्नति व नियुक्ति के लिए किया जाएगा. शरीफ, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को सारांश भेजेंगे जो नियुक्तियों की सूचना देंगे. रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने सोमवार को कहा था कि अगले सेनाध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया 25 नवंबर तक पूरी हो जाएगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER