Business / क्या आपके पास है WiFi कार्ड, हो जाएं सावधान, बिना PIN गायब हो सकते हैं पैसे

Zoom News : Mar 15, 2023, 03:39 PM
नई दिल्ली. अगर आपके पास वाई-फाई वाला क्रेडिट या डेबिट कार्ड है तो आपको बेहद ही सावधान रहने की जरूरत है. दरअसल, वाई-फाई इनेबल्ड कार्ड के साथ खतरा यह है कि बिना पिन डाले आपके बैंक खाते से कम-से-कम 5,000 रुपये निकाले जा सकते हैं. ऐसे में सवाल यह है कि अगर आपके पास ऐसा क्रेडिट या डेबिट कार्ड है तो ठगी से कैसे बचें.

गौरतलब है कि वाई-फाई इनेबल क्रेडिट-डेबिट कार्ड को कॉन्टैक्टलेस कार्ड भी कहा जाता है. ऐसे कार्ड से बिना पिन इस्तेमाल किए पीओएस मशीन से 5,000 रुपये तक निकाले जा सकते हैं. अगर आपकी जेब में वाई-फाई क्रेडिट-डेबिट कार्ड है तो ठग आपकी जेब में पीओएस मशीन टच करके पैसे निकाल सकते हैं.

कॉन्टैक्टलेस कार्ड पर वाई-फाई जैसा सिंबल

शायद आपने अब तक गौर नहीं किया होगा. अपने पर्स में से निकालकर चेक कर ​लीजिए आपके क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर एक ऐसा सिंबल होगा, जो देखने में एकदम वाई-फाई के सिंबल जैसा लगता हो, तो समझिए आपके पास कॉन्टैक्टलेस कार्ड है. वाई-फाई कार्ड का मतलब ये नहीं हुआ कि यह वाई-फाई के जरिए काम करता है. दरअसल ऐसे कार्ड नियर फिल्ड कम्यूनिकेशन (NFC) और RFID यानी रेडियो फ्रिकवेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टेक्नोलॉजी पर काम करता है. ऐसे कार्ड की रेंज 4 सेंटीमीटर है.

5 हजार रुपये से ज्यादा के पेमेंट के लिए पिन डालना जरूरी

आरबीआई ने इस कार्ड के जरिए पेमेंट की लिमिट 2 हजार रुपये तय कर रखी थी जिसे बढ़ाकर 5 हजार रुपये कर दिया गया है. इससे ज्यादा के पेमेंट के लिए पिन डालना जरूरी होता है. सिर्फ पॉइंट ऑफ सेल (POS) मशीन में ऐसे कार्ड को टच करके पेमेंट कर सकते हैं. ऐसे में कोई ठग पीओएस मशीन इस कार्ड के करीब लाकर पैसे निकाल सकता है.

ठगी से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

>> जिस बैंक का कार्ड है, उसके वेबसाइट और ऐप के जरिए कॉन्टैक्टलेस पेमेंट को ऑफ कर दें.

>> ऐसे कार्ड को किसी मेटल से बने केस में रखें या एल्युमिनियम फॉयल में लपेटकर रखें.

>> वाई-फाई इनेबल क्रेडिट-डेबिट कार्ड को रखने के लिए मेटल वॉलेट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

>> पेमेंट करते समय कार्ड दुकानदार के हाथ में ना दें और अपने सामने स्वैप कराएं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER