दिल्ली पहुंचे जापान के पीएम फुमियो किशिदा / आज प्रधानमंत्री मोदी से करेंगे मुलाकात, यूक्रेन संकट पर होगी

Vikrant Shekhawat : Mar 19, 2022, 11:45 AM
जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा आज यानी शनिवार को भारत की राजधानी नई दिल्ली पहुंच चुके हैं। यहां वे 14वें भारत-जापान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और  अपने समकक्ष पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच शाम पांच बजे दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात होगी। मुलाकात के दौरान यूक्रेन संकट, चीन और निवेश समेत कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। इस दौरान दोनों देश आर्थिक सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा करने के साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर भी बातचीत कर सकते हैं। इसके अलावा जापान के सागर में रूसी वायु सेना के साथ संयुक्त हवाई अभ्यास और सुलु सागर में फिलीपींस के क्षेत्राधिकार वाले समुद्र में युद्धपोत भेजने पर भी बात होगी। किशिदा अगले दिन यानी 20 मार्च को कंबोडिया के लिए रवाना हो जाएंगे।

गौरतलब है कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच साल 2019 में होने वाली मुलाकात असम में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शनों के कारण स्थगित हो गया था। किशिदा की यात्रा उसी कार्यक्रम का हिस्सा है। 

रूस को लेकर भारत और जापान का रुख अलग-अलग

बता दें कि जहां जापान ने रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा की है वहीं भारत किसी का पक्ष लेने से बच रहा है। संयुक्त राष्ट्र में भी भारत ने रूस के खिलाफ मतदान नहीं किया था। 

भारत और जापान के बीच बड़े स्तर पर आयात-निर्यात

भारत मुख्य रूप से जापान में कपड़े, लोहा और स्टील प्रोडक्ट्स, पेट्रोलियम उत्पाद,  टेक्सटाइल यार्न, फैब्रिक्स और मशीनरी निर्यात करता है। वहीं, आयात की बात करें तो प्लास्टिक, इलेक्ट्रिकल मशीनरी, लोहा और स्टील प्रोडक्ट्स, वाहनों के पार्ट्स, ऑर्गेनिक केमिकल्स और मेटल्स शामिल हैं। साल 2000 से लेकर 2019 तक भारत में जापानी निवेश 32 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER