IND vs PAK / बारिश की दखल से आज ही पूरा होगा मैच या रिजर्व-डे पर खेला जाएगा मुकाबला? देखें रिजर्व-डे के नियम

Vikrant Shekhawat : Sep 10, 2023, 06:49 PM
IND vs PAK: कोलंबो में बारिश ने एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के मैच में दखल दे ही दिया. पिछले कई दिनों से इसकी आशंका जताई जा रही थी और रविवार 10 सितंबर को मैच के दौरान ये डर सच साबित हो गया. सुपर-4 राउंड के मुकाबले में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी कर रही थी और उस दौरान अचानक तेज बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा. अब इसका अनुमान पहले से थे, इसलिए एशियन क्रिकेट काउंसिल ने सिर्फ इस मैच के लिए रिजर्व-दिन रखने का ऐलान किया, जो 11 सितंबर को है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि रिजर्व-डे के लिए शर्त क्या है? क्या मैच आज ही खत्म किया जाएगा?

आर प्रेमदासा स्टेडियम में बारिश की आशंका पहले से जताई जा रही थी लेकिन मौसम की इतनी मेहरबानी रही थी कि सुबह से ही अच्छी धूप लगी हुई थी और मैच अपने तय वक्त पर शुरू हो सका. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की और इस बार रोहित शर्मा-शुभमन गिल की जोड़ी ने ताबड़तोड़ बैटिंग कर जोरदार शुरुआत दिलाई. हालांकि, 25वें ओवर की पहली गेंद के बाद तेज बारिश शुरू हो गई, जिसके कारण मैच को तुरंत रोकना पड़ा.

आज पूरा हो पाएगा मैच?

इस आशंका के कारण ही रिजर्व-डे का ऐलान किया गया था लेकिन इसकी भी कुछ शर्ते हैं और ऐसा नहीं है कि बारिश के कारण मैच रुकने पर सीधे अगले दिन ही मैच शुरू होगा. कैसे मैच को रिजर्व-डे पर खेलने का फैसला होगा, कब ये फैसला लेना होगा, इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. असल में नियमों के मुताबिक, अंपायरों की पहली कोशिश मैच को आज ही खत्म करने की होगी.

वनडे में किसी भी मैच को खत्म करने के लिए कम से कम 20-20 ओवरों का खेल होना जरूरी है. टीम इंडिया ने 24 ओवर की बल्लेबाजी कर ली है. ऐसे में मैच को आज ही खत्म करने के लिए पाकिस्तान को कम से कम 20 ओवर खेलने का मौका दिया जाएगा और उस हिसाब से ही लक्ष्य तय किया जाएगा. अगर 20 ओवर के लायक समय नहीं बचता है तो इसे रिजर्व डे पर वहीं से शुरू किया जाएगा, जहां पर मैच रुका है. यानी भारतीय टीम दोबारा बैटिंग करेगी.

रिजर्व-डे पर खेलने के नियम?

अब अगर आज 20 ओवर की पारी लायक भी स्थिति नहीं बनती तो सीधा अगले दिन यानी सोमवार 11 सितंबर को ही मुकाबला शुरू किया जाएगा. यानी भारतीय टीम की पारी 24.1 ओवर में 2 विकेट पर 147 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू करेगी. अगर मौसम साफ रहा तो मैच को यहीं से आगे बढ़ाया जाएगा और पाकिस्तान को पूरे 50 ओवर खेलने का मौका मिलेगा.

इतना ही नहीं, अगर आज मैच में डकवर्थ-लुइस नियम के तहत ओवर काटे जाते हैं और मैच 35 या 40 ओवर का कर दिया जाता है, लेकिन मैच शुरू होने से पहले ही फिर बारिश शुरू हो जाती है, तो रिजर्व-डे पर मैच वापस पूरे 50 ओवर का कर दिया जाएगा क्योंकि ओवर काटे जाने के बाद कोई भी गेंद नहीं डाली गई.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER