इंडिया / विंग कमांडर अभिनंदन ने फिर उड़ाया MiG, इसी जेट से पाकिस्तान को चटाई थी धूल

punjab kesari : Oct 08, 2019, 08:14 PM

नई दिल्ली | पाकिस्तान के F-16 विमान को उसके घर में घुसकर मारने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान ने मंगलवार को एक बार फिर से मिग उड़ाया। जैसे ही अभिनंदन ने गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस के ऊपर से मिग-21 बाइसेन के जरिए फ्लाई पास्ट किया, पूरा एयरबेस तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। 87वें वायु सेना दिवस पर जैसे ही अभिनंदन के नाम की घोषणा हुई, हिंडन एयरबेस तालियों से गूंज उठा। इस कार्यक्रम में मिग विमान के अलावा तेजस, सारंग हेलिकॉप्टर, सुखोई और ग्लोबमास्टर जैसे घातक विमानों ने हवा में करतब दिखाए।

बता दें कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भारतीय सीमा में हवाई घुसपैठ की कोशिश की थी, तब विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एक F-16 विमान को खदेड़ते हुए मिग-21 से उसे मार गिराया था। अभिनंदन के इस अद्वितीय साहस और वीरता की देशभर में सराहना हुई थी। दरअसल F-16 के सामने मिग-21 बाइसेन काफी पुराना विमान माना जाता है।

हालांकि इस दौरान विंग कमांडर का विमान भी क्रैश हो गया था और वे पाकिस्तान में चले गए थे। पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं। हालांकि भारत की कूटनीति के दवाब के चलते पाकिस्तान ने अभिनंदन को छोड़ दिया था। हाल ही में विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किया गया है।