India Post / इस स्कीम में ₹100 महीने से भी कर सकते हैं निवेश, रिटर्न की मिलती है गारंटी

Vikrant Shekhawat : Jul 11, 2024, 08:29 AM
India Post: बचत करना एक अच्छी आदत है। इसकी शुरुआत आप कहीं से कर सकते हैं। जरूरी नहीं कि आपके पास जब ज्यादा पैसे होंगे तब निवेश की शुरुआत करें। आप पोस्ट ऑफिस की 5 साल वाली रेकरिंग डिपोजिट स्कीम में महज 100 रुपये महीने निवेशकर भी बचत की शुरुआत कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा खाता या नेशनल सेविंग्स रेकरिंग डिपोजिट अकाउंट में पैसे डालने पर आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। यह स्कीम सुरक्षित भी है क्योंकि पोस्ट ऑफिस को सीधे भारत सरकार का सपोर्ट है। इसमें छोटी पूंजी से निवेश करेंगे तो आपके पास एक अच्छी खासी रकम जमा हो सकती है।

कौन खोल सकता है इस स्कीम में अकाउंट

इस पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में कोई भी एक वयस्क अकाउंट खोल सकता है। इसके अलावा, तीन वयस्क मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं। नाबालिग और अस्वस्थ दिमाग वाले व्यक्ति की तरफ से अभिभावक भी इसमें निवेश कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, 10 वर्ष से अधिक उम्र का नाबालिग अपने नाम से 5-वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता खोल सकता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम की एक खास बात यह है कि आप इसमें किसी भी संख्या में अकाउंट खोल सकते हैं।

इस आरडी अकाउंट की मेच्योरिटी पीरियड खोलने की तारीख से 5 वर्ष या 60 मासिक जमा तक के लिए है। हालांकि, अगर आप चाहें तो मेच्योरिटी के बाद भी एप्लीकेशन देकर इसे अगले 5 वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है। विस्तार के दौरान लागू ब्याज दर वह ब्याज दर होगी जिस पर खाता मूल रूप से खोला गया था।

कम से कम 100 रुपये से भी निवेश की शुरुआत

इंडिया पोस्ट की इस खास आरडी स्कीम में कम से कम 100 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। ध्यान रहे, अकाउंट नकद/चेक द्वारा खोला जा सकता है और चेक के मामले में जमा की तारीख चेक के क्लियरेंस की तारीख होगी। इसे ऐसे समझ लें कि अगर अकाउंट कैलेंडर माह की 15 तारीख तक खोला जाता है, तो बाद में जमा महीने के 15 वें दिन तक किया जाएगा। अगर अकाउंट कैलेंडर माह के 16 वें दिन और आखिरी कार्य दिवस के बीच खोला जाता है, तो बाद में जमा महीने के आखिरी कार्य दिवस तक किया जाएगा।

लोन लेने की भी है सुविधा

नेशनल सेविंग्स रेकरिंग डिपोजिट अकाउंट में ग्राहकों के लिए लोन लेने की भी सुविधा है। अकाउंट ओपन होने के बाद आप 12 किस्तें जमा करने के बाद और खाता 1 वर्ष तक चालू रहने पर खाते में जमा शेष राशि के 50% तक लोन की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। लिए गए लोन राशि को एकमुश्त या समान मासिक किस्तों में चुकाया जा सकता है। बात ब्याज दर की करें तो यह आरडी अकाउंट पर लागू 2% + आरडी ब्याज दर के रूप में लागू होगा। अगर लोन मेच्टयोरिटी तक नहीं चुकाया गया तो लोन और ब्याज आरडी खाते के मेच्योरिटी वैल्यू से काट लिया जाता है। इस स्कीम के तहत लोन लेने के लिए संबंधित डाकघर में पासबुक के साथ लोन एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर लोन लिया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER