Reserve Bank of India / आपका पैसा देश के सिर्फ इन 3 बैंकों में सुरक्षित है! रिजर्व बैंक ने जारी की पूरी लिस्ट

Zoom News : Jan 06, 2023, 09:39 AM
Reserve Bank of India: भारत में कई बैंक हैं, जिसमें करोड़ों ग्राहकों के खाते हैं. इसमें सरकारी से लेकर प्राइवेट बैंकों तक की लंबी लिस्ट है, लेकिन रिजर्व बैंक की तरफ से अब बैंकों को लेकर बड़ी जानकारी दी गई है.आरबीआई ने लिस्ट जारी कर बताया है कि कौन से बैंक में आपका पैसा सेफ और कौन से बैंक में आपके पैसा सुरक्षित नहीं है. देश के बैंकों को अगर किसी भी तरह का नुकसान होता है तो उससे ग्राहकों समेत देशभर को नुकसान होता है. 

1 सरकारी और 2 प्राइवेट बैंकों के नाम शामिल

रिजर्व बैंक की ओर से डोमेस्टिक सिस्‍टमिकली इम्‍पॉर्टेंट बैंक (D-SIBs) 2022 की लिस्ट जारी कर दी गई है, जिसमें एक सरकारी और 2 प्राइवेट बैंकों के नाम शामिल हैं.  इसके साथ ही इस लिस्ट में पिछले साल में शामिल बैंकों के नाम भी हैं. 

एसबआई समेत ये बैंक शामिल

आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, साल 2022 की इस लिस्ट में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अलावा प्राइवेट सेक्टर का HDFC Bank और ICICI Bank का नाम शामिल है. इस लिस्ट में ऐसे बैंकों के नाम शामिल हैं, जिनको नुकसान होने पर पूरे देशभर के फाइनेंशियल सिस्टम पर असर होगा. 

कितना है रिस्ट वेटेड हिस्सा

बता दें इस लिस्ट में आने वाले बैंकों पर कड़ी नजर रखी जाती है. आरबीआई की लिस्ट के मुताबिक, एसबीआई का रिस्‍क वेटेड एसेट का 0.60 फीसदी हिस्सा टियर-1 के रूप में रखा जाता है. वहीं, ICICI और HDFC का रिस्‍क वेटेड एसेट 0.20 फीसदी है. 

2015 से जारी हो रही ये लिस्ट

रिजर्व बैंक साल 2015 से ऐसे बैंकों की लिस्ट जारी करता है जो देश की अर्थव्यवस्था के लिए सबसे जरूरी है और इन पर आरबीआई की कड़ी नजर रहती है. आरबीआई की ओर से बैंकों को रेटिंग भी दी जाती है, जिसके बाद ही इन जरूरी बैंकों की लिस्ट तैयार की जाती है. फिलहाल अभी तक इस लिस्ट में 3 बैंकों के नाम शामिल हैं. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER