बिज़नेस: मैगी बनाने वाली नेस्ले ने माना कि उसके 60% उत्पाद सेहतमंद नहीं: रिपोर्ट

बिज़नेस - मैगी बनाने वाली नेस्ले ने माना कि उसके 60% उत्पाद सेहतमंद नहीं: रिपोर्ट
| Updated on: 02-Jun-2021 04:15 PM IST
नई दिल्ली: फूड प्रोडक्ट की विश्व प्रसिद्ध कंपनी नेस्ले (nestle) ने माना है कि उसके 60 परसेंट फूड और ड्रिंक्स प्रोडक्ट सेहतमंद नहीं है. यानी कि इन प्रोडक्ट को खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं हो सकता. कंपनी की तरफ से कहा गया है कि वह अपने प्रोडक्ट में न्यूट्रिशन वैल्यू की जांच कर रहा है और पूरी रणनीति को बदलने की तैयारी चल रही है. प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा टेस्टी और सेहतमंद हों, इसका पूरा प्रयास चल रहा है.

इसके बारे में सबसे पहली रिपोर्ट ‘फाइनेंशियल टाइम्स’ में छपी जो कंपनी के आंतरिक सर्वे पर आधारित है. रिपोर्ट में कहा गया कि नेशले के 37 परसेंट फूड और ड्रिंक्स प्रोडक्ट की रेटिंग 3.5 है. इसे ऑस्ट्रेलिया की हेल्थ स्टार रेटिंग सिस्टम की तरफ से जारी किया गया है. इस सिस्टम के अंतर्गत कुल 5 नंबर में प्रोडक्ट की रेटिंग दी जाती है. कहा जाता है कि इस सिस्टम के आंकड़ों का इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय समूहों में बड़े स्तर पर होता है.

पूरे पोर्टफोलियो में होगा बदलाव

नेस्ले (nestle) के दो उत्पाद दुनिया के कोने-कोने में मशहूर हैं. इनके नाम हैं मैगी और नेसकेफे. कंपनी ने माना है कि उसके 60 परसेंट फूड और बिवरेज प्रोडक्ट सेहतमंद की श्रेणी में नहीं आते. कंपनी ने कहा है कि कुछ प्रोडक्ट तो ऐसे हैं कभी हेल्दी नहीं रहे, भले उस प्रोडक्ट को जितना भी सुधारने की कोशिश की जाए. इस रिपोर्ट के बारे में नेस्ले के प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी अपने प्रोडक्ट के सभी पोर्टफोलियो पर गौर कर रही है. लोगों को प्रोडक्ट में जरूरी पोषक तत्व और बैलेंस्ड डाइट मिले, इसका पूरा खयाल रखा जाएगा.

क्या कहा कंपनी ने

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, दशकों में हमारा प्रयास यही रहा है कि लोगों को न्यूट्रिशनल प्रोडक्ट मुहैया कराएं, इसके लिए हम लगातार काम भी करते हैं. उदाहरण के लिए हमने अपने प्रोडक्ट में शुगर और सोडियम की मात्रा को घटाया है. पिछले दो दशक में यह काम प्रमुखता से किया गया है. पिछले 7 साल में 14-15 परसेंट तक शुगर और सोडियम की मात्रा में कमी की गई है.

हाल के वर्षों में हमने बच्चों और उनके परिवारों के लिए हजारों प्रोडक्ट लांच किए हैं. इन प्रोडक्ट में इस बात का पूरा खयाल रखा गया है कि न्यूट्रिशनल वैल्यू में कोई कमी न रहे. नेस्ले कंपनी ने ‘रिकॉग्नाइज्ड डेफनिशन ऑफ हेल्थ’ का जिक्र किया है जिसमें प्रोडक्ट को 3.5 रेटिंग में रखा गया है. यानी इस रेटिंग के प्रोडक्ट सेहतमंद माने जा सकते हैं. यह रेटिंग ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ स्टार सिस्टम की ओर से जारी होती है.

हेल्दी है कॉफी

कंपनी के एक प्रेजेंटेशन में कहा गया है कि उसके 70 फीसद फूड प्रोडक्ट, 96 परसेंट ड्रिंक्स, 99 परसेंट कॉनफेक्शनरी और आइसक्रिम स्वास्थ्य के मानकों को पूरा नहीं करते हैं. अपवाद में सिर्फ प्योर कॉफी है जो हेल्थ स्टैंडर्ड पर खता उतरता है. हालांकि 60 परसेंट डेयरी प्रोडक्ट और 82 परसेंट वाटर प्रोडक्ट स्वास्थ्य की स्टैंडर्ड लिमिट 3.5 का पालन करते हैं. इस रिपोर्ट के मद्देनजर कंपनी ने कहा है कि वह अपने पूरे प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में बदलाव करने की तैयारी में है, खासकर फूड और ड्रिंक्स सेक्शन में. इन प्रोडक्ट्स की न्यूट्रिशनल प्रोफाइलिंग की जाएगी और उसे बेहतर बनाया जाएगा.

कंपनी कर रही है सुधार

नेस्ले (nestle) का मानना है कि हेल्थ स्टार रेटिंग और न्यूट्री-स्कोर प्रोडक्ट की रेटिंग के लिए अच्छा माने जाते हैं लेकिन वे सभी प्रोडक्ट को अपने दायरे में नहीं लेते. कंपनी कहती है कि उसके आधे से ज्यादा प्रोडक्ट इस हेल्थ सिस्टम में नहीं आते. बच्चों के आहार, स्पेशलाइज्ड हेल्थ प्रोडक्ट और पेट फूड के निर्माण में न्यूट्रिशन स्टैंडर्ड का पूरा खयाल रखा जाता है.

कंपनी का मानना है कि हेल्दी डाइट का मतलब सेहतमंद और खाने के आनंद में एक सही बैलेंस होना चाहिए. बयान में कहा गया है कि लोगों को टेस्टी और हेल्दी प्रोडक्ट देने का प्रयास पहले भी जारी था और आगे भी रहेगा. हालिया हेल्थ रेटिंग के बाद प्रोडक्ट के पोर्टफोलियो पर कंपनी की तरफ से गंभीरता से ध्यान दिया जाएगा.

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