Auto: टोयोटा ने जनवरी में बिक्री में 92 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की
Auto - टोयोटा ने जनवरी में बिक्री में 92 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की
|
Updated on: 01-Feb-2021 07:33 PM IST
Toyota Kirloskar Motor (टोयोटा किर्लोस्कर मोटर) (टीकेएम) ने जनवरी 2021 के महीने के लिए अपने मासिक बिक्री के आंकड़ों का एलान किया है। जापानी कार निर्माता ने जनवरी 2021 में घरेलू बिक्री में 92 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ साल दर साल (Y-o-Y) की वृद्धि दर्ज की। कंपनी ने जनवरी 2021 में 11,126 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि एक साल पहले इसी महीने में 5,804 यूनिट्स बेची गई थी। पिछले महीने दिसबंर की तुलना में, जनवरी की बिक्री संख्या में लगभग 32 फीसदी की महीने-दर-महीने (M-o-M) बढ़ोतरी दर्ज की गई, जिसमें कार निर्माता ने 7,487 यूनिट्स की बिक्री की थी। हालांकि, कार निर्माता ने त्योहारी सीजन के कारण नवंबर 2020 में 8,508 यूनिट्स की बिक्री की थी।
बता दें कि टोयोटा किर्लोस्कर मोटर भारत में टोयोटा कारों के निर्माण और बिक्री के लिए किर्लोस्कर समूह के साथ जापान की टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन की एक सहायक कंपनी है। पिछले पांच महीनों में, कार निर्माता ने भारतीय बाजार में तीन उत्पाद लॉन्च किए हैं जिसमें Urban Cruiser (अर्बन क्रूजर), Innova Crysta facelift (इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट) और Fortuner facelift (फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट) शामिल हैं।
अपडेटेड इनोवा क्रिस्टा को देश में दिसंबर में लॉन्च किया गया था, जबकि फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट इस महीने की शुरुआत में बिक्री के लिए पेश की गई थी। फेसलिफ्टेड फॉर्च्यूनर की दिल्ली में एक्स-शोरूम शुरुआती कीमत 29.98 लाख है।
बिक्री के शानदार प्रदर्शन पर टीकेएम के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट नवीन सोनी ने कहा, "नए साल की शुरुआत हमारे लिए एक सकारात्मक रुख के साथ शुरू हुई और हमारी बिक्री में वृद्धि इसी बात की गवाही देती है। हमारी थोक बिक्री काफी उत्साहजनक है और साथ ही बुकिंग ऑर्डर भी उल्लेखनीय रूप से बढ़े हैं। हमने अपने वफादार ग्राहकों की बढ़ती आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए नए साल में नए Fortuner और Legender को लॉन्च किया, जो अधिक स्टाइल, आराम और परफॉर्मेंस की चाहत रखते हैं। हम दोनों मॉडलों के लिए मिली जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली है। फॉर्चुनर में ग्राहकों के लगातार विश्वास जताया है, जो एक दशक से ज्यादा समय से पहले लॉन्च हुई थी और अपने सेगमेंट में लीडर रही है। इसके अलावा, पिछले साल नवंबर में लॉन्च हुई नई इनोवा क्रिस्टा को भी बाजार से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।
उन्होंने आगे कहा, "पिछले महीने, हमने टोयोटा-सुजुकी गठबंधन मॉडल, Glanza (ग्लैंजा) और Urban Cruiser (अर्बन क्रूजर) के लिए 50,000 से अधिक यूनिट्स की कुल बिक्री का एक अहम मील का पत्थर भी हासिल किया है। Glanza को जून 2019 में लॉन्च किया गया था। दोनों मॉडल ने अपने संबंधित सेगमेंट में अपनी लोकप्रियता साबित की है, जिसकी वजह से हमने टोयोटा परिवार में कई नए ग्राहकों का स्वागत करने में सफलता मिली।"
Disclaimer
अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।