ताजमहल का दीदार भी होगा महंगा / घरेलू टिकट पर 10 रुपये, विदेशी पर बढ़ सकते हैं 100 रुपये

Zoom News : Apr 17, 2022, 02:51 PM
ताजमहल की टिकट दर बढ़ाने का विरोध गाइड नहीं करेंगे। शनिवार को एडीए कार्यालय में कमिश्नर अमित गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह सहमति बनी है। घरेलू पर्यटक की टिकट दस रुपये बढ़कर 50 की जगह 60 रुपये हो जाएगी। विदेशी पर्यटकों की टिकट दर 100 रुपये बढ़कर 1350 की जगह 1450 रुपये हो जाएगी।

जयपुर हाउस स्थित विकास प्राधिकरण कार्यालय में गाइड व पर्यटन से जुड़ी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ कमिश्नर ने बैठक की। एडीए उपाध्यक्ष डॉ. राजेंद्र पैंसिया, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण एवं पर्यटन विभाग अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में ताजमहल की टिकट दर बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को भेजने पर सहमति बन गई। इसका विरोध भी पर्यटन से जुड़ी संस्थाएं नहीं करेंगी। पिछली बार टिकट बढ़ाने पर जमकर विरोध हुआ था, इससे टिकट बढ़ाने का निर्णय स्थगित हो गया था।

ये शिकायतें कराईं दर्ज 

टूरिस्ट गाइड वेलफेयर एसोसिएशन अध्यक्ष दीपक दान ने बताया कि बैठक में शिल्पग्राम पार्किंग समय पर नहीं खुलने की शिकायत की गई। पार्किंग शनिवार सुबह 6.15 बजे खुली जबकि 5.30 बजे पर्यटक  पहुंच गए। कमिश्नर ने इस संबंध में लिखित शिकायत मांगी है। वहीं, वीआईपी पर्यटकों को लपकों द्वारा ताजमहल घुमाने की शिकायत की गई। इसके संबंध में कमिश्नर ने जांच के आदेश दिए हैं। 

बैठक में 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस पर फतेहपुर सीकरी में भजन संध्या का निर्णय हुआ। एडीए व एएसआई भजन संध्या कराएगा। इसमें भजन सम्राट अनूप जलोटा भक्ति धारा बहाएंगे। एडीए उपाध्यक्ष डा. राजेंद्र पैंसिया ने बताया कि सोमवार शाम 6:30 बजे से सीकरी के अनूप तालाब पर सूफी कलाम के साथ ओडिसी नृत्य की ग्रुप प्रस्तुति होगी। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में गजल गायक सुधीर नारायन सूफी कलाम प्रस्तुत करेंगे। मधुमिता राउत ओडिसी नृत्य की प्रस्तुति देंगी। इसके बाद भजन सम्राट अनूप जलोटा के सुर गूंजेंगे। 

एडीए कार्यालय का किया निरीक्षण

बैठक में एडीए के ताज व्यू प्वाइंट को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया, वहीं रात्रि प्रवास के लिए यहां पर्यटक घूम सकें। शास्त्रीपुरम हाइट्स, एडीए हाइट्स संपत्तियों और किराए की संपत्तियों के निस्तारण के लिए कमिश्नर ने निर्देश दिए। उन्होंने अयोध्या की तर्ज पर बनाए जा रहे सिटी डेवलपमेंट प्लान पर टीटीजेड के प्रतिबंध देखते हुए कार्रवाई के लिए कहा है। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER