विशेष / एक साथ जन्‍मे 11 एनाकोंडा, सांप के लिए बनाया गया था आर्टिफिशियल जंगल

Zee News : Jul 16, 2020, 09:55 PM
कोलकाता: आज यानी कि 16 जुलाई को वर्ल्ड स्नेक डे (World Snake Day) मनाया जा रहा है। इस बीच कोलकाता के अलीपुर जूलॉजिकल गार्डन से एक अच्छी खबर भी आई है। यहां एनाकोंडा सांप ने 11 बेबी एनाकोंडा को जन्म दिया है। 

जानकारी के मुताबिक जून 2019 में चार एनाकोंडा, दो नर और दो मादा, चार मोनोक्लेड कोबरा (Monoclade Cobra) और चार बैंडेड क्रेट (Banded Krait) के बदले मद्रास स्नेक पार्क (Madras Snake Park) से अलीपुर चिड़ियाघर लाए गए थे। चिड़ियाघर में ऐनाकोंडा के लिए आर्टिफिशल रेन फॉरेस्ट बनाया गया था जिससे सांप को उसके अनुकूल वातावरण मिल सके।

गौरतलब है कि ऐनाकोंडा सांप सामान्यत: दक्षिणी अमेरिका में स्थित ऐमजॉन के जंगलों में पाए जाते हैं। चिड़ियाघर के प्रमुख अधिकारी विनोद कुमार यादव ने ज़ी मीडिया को बताया कि वेटनरी डॉक्टर लगातार इन नवजात एनाकोंडा का ध्यान रख रहे हैं। 

चिड़ियाघर के अधिकारियों को उम्मीद है कि ये नवजात सांप लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेंगे और ज्यादा संख्या में लोग इन्हें देखने आएंगे। अधिकारी ने कहा कि वे देश के अन्य चिड़ियाघरों के साथ कार्यक्रमों के आदान-प्रदान के लिए अलीपुर प्राणि उद्यान की भी मदद करेंगे और साथ ही कुछ सांपों को राज्य के अन्य चिड़ियाघरों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER