क्रिकेट / इंग्लैंड-भारत के बीच चौथे टेस्ट के पहले दिन गिरे 13 विकेट, इंग्लैंड ने 53/3 पर खत्म किया दिन

Zoom News : Sep 03, 2021, 07:08 AM
क्रिकेट: शार्दुल ठाकुर और कप्तान विराट कोहली को छोड़कर भारत का कोई और बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों की स्विंग और सीम का सामना नहीं कर सका लेकिन जसप्रीत बुमराह ने खतरनाक पहले स्पैल में दो विकेट चटकाकर चौथे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन भारत को मैच में लौटाया। पहले दिन का खेल समाप्त होने पर भारत के 191 रन के जवाब में इंग्लैंड ने तीन विकेट 53 रन पर गंवा दिए थे। बुमराह ने दोनों सलामी बल्लेबाजों रोरी बर्न्स (5) और हसीब हमीद (0) को पवेलियन भेजा जब स्कोर बोर्ड पर छह ही रन टंगे थे। बुमराह ने छह ओवर में 15 रन देकर दो विकेट चटकाए। उमेश यादव ने दूसरे स्पैल में शानदार आफ कटर पर फॉर्म में चल रहे जो रूट (21) को आउट किया।

इससे पहले, भारत ने सात विकेट 127 रन पर गंवा दिए थे लेकिन अपना चौथा टेस्ट खेल रहे गेंदबाजी हरफनमौला खिलाड़ी ठाकुर ने 36 गेंद में 57 रन बनाकर टीम को 200 के करीब पहुंचाया। उन्होंने उमेश के साथ आठवें विकेट के लिए 63 रन जोड़े। भारतीय पारी 61.3 ओवर में खत्म हो गई और एक बार फिर नामी गिरामी बल्लेबाजों ने निराश किया। ठाकुर के अलावा कप्तान विराट कोहली ने अर्धशतक जमाया लेकिन इन दोनों को छोड़कर कोई और बल्लेबाज 20 रन के पार नहीं पहुंच सका। इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स ने 15 ओवर में 55 रन देकर चार विकेट लिये जबकि ओली रॉबिनसन को तीन विकेट मिले।

कोहली 96 गेंद में 50 रन बनाकर आउट हुए। नवंबर 2019 में आखिरी टेस्ट शतक लगाने वाले कोहली ने कुछ अच्छे कवर ड्राइव लगाये लेकिन रॉबिनसन की गेंद पर विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टॉ को आसान कैच दे बैठे। इससे पहले वोक्स की गेंद पर जो रूट ने स्लिप में उनका कैच छोड़ा था लेकिन उसका ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। अपनी पारी में आठ अच्छे चौके लगाने के बावजूद कोहली आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। स्पिनरों की मददगार पिच पर अनुभवी आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टीम से बाहर रखने के लिए आलोचना झेल रहे कोहली पर बड़ी पारी खेलने का भारी दबाव था लेकिन एक बार फिर वह तिहरे अंक तक नहीं पहुंच पाए।

दूसरे सेशन में रविंद्र जडेजा (10) और अजिंक्य रहाणे (14) भी पवेलियन लौटे। बल्लेबाजी क्रम में रहाणे से ऊपर पांचवें नंबर पर आए जडेजा को वोक्स ने रूट के हाथों लपकवाया। वहीं खराब फॉर्म से जूझ रहे रहाणे क्रेग ओवर्टन की गेंद पर तीसरी स्लिप में मोईन अली को कैच देकर लौटे। युवा ऋषभ पंत से समझदारी भरी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह भी नौ रन बनाकर संयम खो बैठे। वोक्स ने उनका विकेट लिया। इसके बाद ठाकुर ने संभलकर खेलते हुए अपनी आक्रामक पारी में सात चौके और तीन छक्के जड़े। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER