यूएई / 144 मंजिला इमारत सिर्फ 10 सेकंड में ध्वस्त, बना विश्व रिकॉर्ड

Zoom News : Dec 09, 2020, 05:08 PM
UAE: एक इमारत को बनाने में सालों लग जाते हैं लेकिन इसे नष्ट करने में कुछ ही सेकंड लगते हैं। यूएई के अबू धाबी में कुछ ऐसा ही हुआ जहां 144 मंजिला टावर को महज 10 सेकंड में ध्वस्त कर दिया गया। सबसे कम समय में मीना प्लाजा की 144 मंजिला मीनार को गिराने के बाद इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया। इससे पहले, इतनी ऊंची इमारत को कुछ ही समय में ध्वस्त नहीं किया गया था।

इस 165 मीटर ऊंचे टॉवर को नियंत्रित डायनामाइट से विस्फोट कर ध्वस्त कर दिया गया था। यह इमारत मीना प्लाजा का हिस्सा थी। इस इमारत को ध्वस्त करने के लिए, 3000 से अधिक डेटोनेटर के माध्यम से 915 किलोग्राम विस्फोटक सक्रिय किया गया, जिसके बाद यह इमारत पलक झपकते ही गायब हो गई।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि 144 मंजिलों वाली इस इमारत ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज होने के बाद सबसे कम समय में ध्वस्त होने का दावा किया है। इस इमारत की ऊंचाई 165.032 मीटर (541.44 फीट) थी।

इसे मोदन प्रॉपर्टीज (यूएई) ने 27 नवंबर 2020 को संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में खरीदा था। विस्फोट के तुरंत बाद अबू धाबी मीडिया कार्यालय और अबू धाबी के नगरपालिका और परिवहन विभाग (DMT) द्वारा भवन के विध्वंस की घोषणा की गई।

भवन के ध्वस्त होने से पहले बंदरगाह क्षेत्र में दुकानें और बाजार अस्थायी रूप से बंद थे। मोडन के मुख्य कार्यकारी बिल ओरेगन ने गल्फ न्यूज को बताया कि इमारत ढहाए जाने के बाद वर्तमान में साइट का निरीक्षण किया जा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER