Auto / 2021 Force Gurkha ऑफ-रोडर एसयूवी हुई लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Zoom News : Sep 28, 2021, 12:29 PM
Force Motors (फोर्स मोटर्स) ने अपनी आइकॉनिक ऑफ-रोडर एडवेंचर लाइफस्टाइल एसयूवी Gurkha (गुरखा) को 13.59 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च कर दिया है। बेहद आकर्षक लुक और दमदार इंजन वाली इस ऑफ-रोडर एसयूवी को खरीदने के इच्छुक ग्राहक इसकी बुकिंग 25,000 रुपये की टोकन राशि देकर कर सकते हैं। कंपनी ने हाल ही में कहा है कि वह इसकी डिलीवरी 15 अक्तूबर से शुरू करेगी। भारतीय बाजार में न्यू जेनरेशन गुरखा एसयूवी का मुकाबला Mahindra Thar (महिंद्रा थार) एसयूवी जैसे प्रतिद्वंद्वियों से होगा।


थार की तुलना में कितनी है कीमत
2021 फोर्स गोरखा की तुलना में, महिंद्रा थार के बेस AX 4-सीटर कन्वर्टिबल पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 12.78 लाख रुपये है। जबकि टॉप-स्पेक LX 4-सीटर हार्ड-टॉप डीजल ऑटोमैटिक वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 15.08 लाख रुपये है।


फोर्स गुरखा एसयूवी के सेकंड जेनरेशन मॉडल को पिछले मॉडल की तुलना में बड़े पैमाने पर फेसलिफ्ट के साथ उतारा गया है। नई गुरखा अब ज्यादा एडवेंचर लाइफस्टाइल व्हीकल बन गई है जिसमें ढेर सारे कम्फर्ट और मॉडर्न फीचर्स मिलते हैं। जो इसे महिंद्रा थार के साथ बराबरी करने में मदद कर सकते हैं।

कलर ऑप्शन

कंपनी अपनी नई 2021 फोर्स गुरखा ज्यादा रफ एंड टफ स्टाइल, अपडेटेड इंटीरियर्स और बीएस-6 मानकों वाले डीजल इंजन के साथ उतारा है। इसके साथ ही इस एसयूवी को पांच कलर ऑप्शंस मिलेंगे। इनमें व्हाइट, ग्रे, ग्रीन, ऑरेंज और रेड कलर शामिल हैं।

दमदार इंजन

नई फोर्स गुरखा बीएस6 एसयूवी में 2.6 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 1400 rpm से 2400 rpm के बीच 89 bhp का पावर और 250 Nm का टार्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ हाइड्रोलिक रूप से एक्टिव क्लच और केबल शिफ्ट के साथ 5-स्पीड मर्सिडीज जी-28 गियरबॉक्स दिया गया है। यह इंजन AWD (ऑल-व्हील-ड्राइव) सिस्टम और लो-रेंज ट्रांसफर केस के साथ फ्रंट और रियर लॉकिंग डिफरेंशियल के साथ आता है।

सस्पेंशन और टायर

एडवेंचर के शौकीनों को उत्साहित करने के लिए इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम मिलेगा। एसयूवी के खास हाईलाइट्स में से एक में इसका इंडीपेंडेंट फ्रंट सस्पेंशन और पीछे की तरफ एक रिजिड एक्सल शामिल है। यह एसयूवी एक दमदार ऑफ-रोडर होगी और इसमें 4x4 सिस्टम के साथ ऑफरोडिंग टायर मिलेंगे जो किसी भी मुश्किल रास्तों पर सरपट दौड़ सकती है। कंपनी ने इसमें डबल हाइड्रोलिक स्प्रिंग क्वॉइल सस्पेंशन और 16-इंच के ट्यूबलैस टायर दिए हैं। इन्हें देखने में लगता है जैसे ये किसी बड़े ट्रक के टायर हों। कार के चारों ओर ऑफ रोड क्लैंडिंग मिलती है।

इंटीरयिर और फीचर्स

एसयूवी के केबिन और फीचर्स की बात करें तो इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी और नेविगेशन को सपोर्ट करने वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसमें टिल्ट और टेलिस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग कॉलम, सेंट्रल लॉकिंग, पावर विंडो, रियर पार्किंग सेंसर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, वैरिएबल इंटरमिटेंट स्पीड फ्रंट वाइपर, कॉर्नरिंग लैंप, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक और वाइपर के साथ सिंगल पीस रियर डोर जैसे फीचर्स और एक नया ब्लैक इंटीरियर मिलता है।

एक्सटीरियर लुक

नई 2021 फोर्स गोरखा फॉर्वर्ड फेसिंग रियर सीट्स के साथ आती है। इस कॉम्पैक्ट ऑफ-रोड एसयूवी में 500-लीटर से ज्यादा का बूट स्पेस मिलता है। नई कार के डिजाइन में हुए कुछ अहम बदलानों की बात करें तो इसमें सर्कुलर बाइ-एलईडी हेडलैंप और एलईडी डीआरएल दिए गए हैं। इसके साथ ही कार में नई फ्रंट ग्रिल, नए फॉग लैंप, एक क्लैमशेल बोनट, भारी ब्लैक क्लैडिंग से ढके हुए बड़े व्हील आर्च, नए डिजाइन किए गए 16-इंच के अलॉय व्हील, कार की छत पर लगा हुआ लगेज कैरियर, नए टेललैंप और टेलगेट पर एक सीढ़ी जैसे फीचर्स मिलते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER