सोलन / हिमाचल में गिरी इमारत के मलबे से बचाए गए 23 लोग, आर्मी जवान समेत दो की मौत

Jansatta : Jul 15, 2019, 10:00 AM
हिमाचल प्रदेश के सोलन के कुमारहट्टी इलाके में रविवार (14 जुलाई) दोपहर तीन मंजिला होटल ढह गया। इस दौरान मलबे में करीब 35 लोग दब गए। रेवेन्यू एंड डिजास्टर मैनेजमेंट के डायरेक्टर व विशेष सचिव डीसी राणा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के कुमारहट्टी में तीन मंजिला इमारत ढहने से 7 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 22 अन्य लोगों को मलबे से निकाल लिया गया है। फिलहाल बचाव कार्य जारी है। बताया जा रहा है कि मरने वालों में 1 आम नागरिक और 6 सेना के जवान हैं।

अचानक हुआ हादसा: स्थानीय लोगों का कहना है कि हादसे के वक्त बिल्डिंग में करीब 50 लोग मौजूद थे, जिनमें सेना के 30 जवान भी शामिल थे। हालांकि, न्यूज एजेंसी एएनआई ने 35 लोगों के दबे होने की पुष्टि की थी। वहीं, रेवेन्यू एंड डिजास्टर मैनेजमेंट के डायरेक्टर व विशेष सचिव डीसी राणा ने इमारत ढहने से 7 लोगों की मौत होने की जानकारी दी है। साथ ही, 22 लोगों को रेस्क्यू करने की बात कही है और 7 लोगों को निकालने की कवायद जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बिल्डिंग का मालिक साहिल कुमार का परिवार भी यहीं रहता है। हादसे के वक्‍त उसके बच्‍चे बाहर खेल रहे थे, लेकिन साहिल कुमार की पत्‍नी मलबे में दब गई थी, उनकी मौत हो गई है।

पंचकूला से आई टीम: हादसे की जानकारी मिलते ही पंचकूला से एनडीआरएफ की टीम घटनास्‍थल के लिए रवाना हो गई। वहीं, एनडीआरएफ के कुछ जवान हेलिकॉप्टर से सोलन भेजे गए हैं। सोलन के एसडीएम रोहित राठौर सहित अन्‍य प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं। इमारत के गिरने की वजह अभी पता नहीं लगी है। माना जा रहा है कि लगातार हो रही बारिश के चलते यह हादसा हुआ है।

मलबे में सेना के जवान भी फंसे: प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि होटल में सेना के जवान भी खाना खाने के लिए रुके थे। उस दौरान अचानक इमारत ढह गई। ऐसे में आशंका है कि सेना के जवानों सहित होटल के कर्मचारी व अन्य लोग मलबे में फंस गए हैं। बता दें कि इस 3 मंजिला इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर ढाबा था। वहीं, बाकी 2 मंजिलों में होम स्‍टे चल रहा था। यह बिल्डिंग सड़क से बिल्‍कुल सटी हुई थी, जबकि इमारत के दूसरी तरफ ढलान थी। स्‍टेशन कमांडर कसौली छावनी के मुताबिक, मलबे में फंसे जवान डगशाई छावनी के हैं।

सीएम ने ट्वीट कर जताया दुख: हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट करके इस हादसे पर दुख जाहिर किया है। उन्‍होंने ट्वीट में लिखा, ‘‘एनडीआरएफ की टीम सहित स्‍थानीय प्रशासन बचाव कार्य में जुटा हुआ है। लोगों को सुरक्षित बचाने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।’’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER