World News / जॉर्डन में ड्रोन हमले में 3 US नागरिकों की मौत- खाड़ी में बढ़ेगा तनाव?

Zoom News : Jan 29, 2024, 09:30 AM
World News: खाड़ी देशों में तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. विद्रोही गुटों की ओर से अमेरिकी और ब्रिटिश जहाजों पर लगातार हमले किए जा रहे हैं. अन्य जहाजों पर हमले हो रहे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आज रविवार को एक बयान में कहा कि जॉर्डन में एक ड्रोन हमले में अमेरिकी सर्विस के 3 लोग मारे गए हैं जबकि “कई” लोग जख्मी भी हो हुए हैं. बाइडेन ने इस हमले के लिए ईरान समर्थित विद्रोही गुटों को जिम्मेदार ठहराया.

गाजा में इजरायल और हमास के बीच कई महीनों से जारी युद्ध के बीच ईरान समर्थित मिलिशिया गुटों द्वारा पश्चिम एशिया में अमेरिकी सुरक्षा बलों के खिलाफ महीनों से जारी हमलों में पहली बार अमेरिकी नागरिक हताहत हुए हैं जिससे इस क्षेत्र में तनाव के गहराने का खतरा बढ़ गया है.

सही समय पर हम जवाबदेह ठहराएंगेः बाइडेन

राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका “उन सभी जिम्मेदार लोगों को एक समय पर और हमारे द्वारा चुने गए तरीके से जवाबदेह ठहराएगा.” इराक, इजराइल, वेस्ट बैंक के फिलिस्तीनी क्षेत्र, सऊदी अरब और सीरिया की सीमा से लगे देश जॉर्डन की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई.

अमेरिकी सैनिक लंबे समय से जॉर्डन को आधार बिंदु (Basing Point) के रूप में इस्तेमाल करते रहे हैं. जॉर्डन में आमतौर पर 3 हजार के करीब अमेरिकी सैनिक तैनात हैं.

अमेरिकी ठिकानों पर हमले बढ़े

गाजा पट्टी में पिछले साल अक्टूबर में हमास के खिलाफ इजरायल का युद्ध शुरू होने के बाद से इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर हमले बढ़ गए हैं और उनके ठिकानों पर ड्रोन और मिसाइल से हमले किए जा रहे हैं. युद्ध के दौरान जॉर्डन में अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाने वाला अपने तरह का यह पहला हमला है.व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन को रविवार सुबह हमले के बारे में जानकारी दी गई.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER