Crime / दहेज में 30 लाख की मांग, पिता ने बेटी की शादी के कार्ड पर लिखा सुसाइड नोट, और लगा लिया मौत को गले

Zoom News : Nov 23, 2020, 04:07 PM
Haryana: समाज में पनप रहे दहेज के दानव ने एक बार फिर से जान ले ली। शादी से ठीक एक दिन पहले हरियाणा के रेवाड़ी में बेटी के पिता से 30 लाख रुपये दहेज की मांग के बाद शादी के कार्ड पर सुसाइड नोट लिखकर लड़की के पिता ने मौत को गले लगा लिया। यह रेवाड़ी का मामला है, जहां एक ट्रांसपोर्ट व्यवसायी कैलाश तंवर ने अपनी बेटी का रिश्ता गुरुग्राम के रहने वाले सुनील कुमार के बेटे रवि के साथ तय किया था। बेटी की शादी से खुश पिता समारोह को शानदार बनाने में जुटे थे। शादी की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी थीं।

शादी से ठीक एक दिन पहले, दूल्हे ने बेटी के पिता को दहेज में 30 लाख रुपये देने को कहा और कहा कि अगर वे पैसे नहीं दे सकते, तो समर्पण के साथ उनके घर न आएं। कैलाश तंवर इससे बहुत दुखी और निराश हुए। उन्होंने लड़कों को देने के लिए 13-15 लाख रुपये की व्यवस्था भी की थी, लेकिन 30 लाख रुपये उनके लिए संभव नहीं थे। दूल्हे के पक्ष को समझाने के लिए, लड़की के पिता अपने बहनोई के साथ उसके गाँव पहुँचे और उन्हें भी बेहाल बताया लेकिन वह नहीं मानी। कैलाश तंवर 19 नवंबर को अलवर के बूढ़ी बावला गांव में अपने बहनोई के कार्यालय में सोए थे, जब लड़के राजी नहीं हुए थे।

सुबह जब कैलाश चंद के साले (बहनोई) उनके लिए चाय लेकर कार्यालय लौटे तो उन्हें फाँसी मिली। इतना ही नहीं, कैलाश चंद ने आत्महत्या करने से पहले बेटी की शादी के कार्ड पर एक सुसाइड नोट लिखा और सरकार से ऐसे दहेज लाभार्थियों के परिवार के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।

मरने से पहले, सुसाइड नोट में कैलाश चंद ने इसके लिए चार लोगों को दोषी ठहराया। उन्होंने शादी के कार्ड पर अपने सुसाइड नोट में लिखा कि मैंने शादी की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। उसकी हैसियत के आधार पर, वह 13 से 15 लाख रुपये देने को तैयार था, लेकिन लड़के के ससुर, पूर्व सरपंच मामचंद, विनय पाल और लड़की की रिश्तेदार मंजू देवी उसे अधिक पैसे देने के लिए परेशान कर रहे थे। 

उन्होंने आगे लिखा कि मैं उन्हें 30 लाख रुपये नहीं दे सकता और समाज में उनके सम्मान को बचाने के लिए उनके पास गया, लेकिन वह सहमत नहीं हुए और संबंध बनाने से इनकार कर दिया। अब मैं समाज में नहीं रह सकता और ये मेरी मौत के लिए जिम्मेदार लोग हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER