नाइजीरिया / 344 बच्चे हुए आतंकवादियों के चंगुल से मुक्त, नही मिलता था खाना, सिर्फ दो बार पानी..

Zoom News : Dec 19, 2020, 01:26 PM
नाइजीरिया में स्कूली बच्चों के सैकड़ों, जब अपहर्ताओं के चंगुल से मुक्त कर दिया, उनके घर पर पहुंच गया है, वे अपने आंखों में आंसू था और उनके मिट्टी चूमने शुरू कर दिया। आतंकवादी समूह बोको हरम पर इन स्कूली बच्चों के अपहरण का आरोप था। जब बच्चे उनकी चपेट में आने से छूटकर घर पहुँचे, तो उनके माता-पिता ने उन्हें गले लगाना शुरू कर दिया। उत्तर-पश्चिमी नाइजीरिया में एक सप्ताह पहले इन स्कूली बच्चों का अपहरण कर लिया गया था। इसके बाद, नाइजीरियाई राष्ट्रपति मुहम्मद बुहारी ने इन बच्चों को आतंकवादियों से मुक्त करने और असुरक्षा से निपटने के लिए दबाव डाला। 

माता-पिता शुक्रवार की सुबह 344 भयभीत बच्चों के बीच अपनी संतानों को खोजने के लिए कैटसिना राज्य की एक बस में पहुंचे। सफल होने वालों ने अपने बच्चों को गले लगाया, जबकि कई माता-पिता देर शाम तक अपने बच्चों का इंतजार करते रहे। एक व्यक्ति ने अपने बच्चे से मिलने के बाद कहा, "मुझे ऐसा लगता है जैसे भगवान ने मुझे स्वर्ग दिया है क्योंकि मैं बहुत खुश हूँ,"

अपहरण पर, एक लड़के ने कहा कि अपहरणकर्ता ने खुद को इस्लामिक आतंकवादी समूह बोको हरम का सदस्य बताया था। हालांकि उन्हें संदेह था कि वह एक सशस्त्र डाकू था। वे हर सुबह, हर रात हमारे साथ मारपीट करते थे। हम पर बहुत चोट करें उन्होंने केवल हमें दिन में एक बार भोजन दिया और उन्हें दिन में दो बार पानी दिया।

एक सप्ताह पहले कट्सिना राज्य के कांकरा शहर में लड़कों के बोर्डिंग स्कूल में प्रवेश करने के बाद मोटरबाइकों पर सवार बंदूकधारियों द्वारा सैकड़ों छात्रों का अपहरण कर लिया गया था। अधिकारियों ने कहा कि स्कूल के सुरक्षा विभाग ने उन्हें गुरुवार को सूचित किया जिसके बाद सेना ने सभी 344 अपहृत लड़कों को उनकी बुद्धि से मुक्त कर दिया।

घटना के आसपास के कई विवरण स्पष्ट नहीं हैं, जिनमें से कौन जिम्मेदार था, उन्होंने लड़कों का अपहरण क्यों किया, क्या फिरौती का भुगतान किया गया था और रिहाई को कैसे सुरक्षित किया गया था। लड़कों का अपहरण विशेष रूप से बुखारी के लिए शर्मनाक था, जो कटसीना राज्य से थे और बार-बार कहते हैं कि बोको हरम को "तकनीकी रूप से पराजित" किया गया है। इस अपहरण में किसी भी तरह से बोको हराम की भागीदारी पूर्वोत्तर में आतंकवादी समूह की गतिविधियों में एक भौगोलिक विस्तार को चिह्नित कर रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER