टेक एंड गैजेट्स / ग्लोबल आउटेज के कारण फेसबुक का बाज़ार पूंजीकरण $50 अरब घटा

Zoom News : Oct 05, 2021, 04:04 PM
Facebook, WhatsApp और Instagram की सर्विस सोमवार की रात बंद रही. आउटेज की वजह से लगभग छह घंटे तक यूजर्स इन प्लेटफॉर्म्स को एक्सेस नहीं कर पा रहे थे. कंपनी ने इस दिक्कत के लिए यूजर्स से माफी भी मांगी है. 

इस आउटेज की वजह से कंपनी का काफी नुकसान भी उठाना पड़ा. कंपनी के अलावा फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को भी भारी नुकसान हुआ. उनको लगभग 52,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा. इस आउटेज से फेसबुक को भी काफी घाटा हुआ. 

ये दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी डिजिटल एडवरटाइजिंग कंपनी है. Standard Media Index के अनुसार आउटेज के दौरान कंपनी को अमेरिका में 5,45,000 डॉलर प्रति घंटे एड रेवन्यू का नुकसान हुआ. Fortune और Snopes के अनुसार इस आउटेज से कंपनी को अरबों रुपये का नुकसान हुआ है. 

रिपोर्ट के अनुसार Facebook लगभग 319 मिलियन डॉलर रोज कमाता है. यानी हर घंटे ये लगभग 13.3 मिलियन डॉलर एड से कमाता है. इसकी कमाई हर मिनट लगभग 2,20,000 डॉलर और 3,700 डॉलर हर सेकंड है. 

यानी फेसबुक को रेवन्यू से हर मिनट 2,20,000 डॉलर (लगभग 1.6 करोड़ रुपये) का नुकसान उठाना पड़ा. रिपोर्ट्स के अनुसार ये आउटेज लगभग छह घंटे का रहा था. यानी कंपनी को इस दौरान अरबों का नुकसान उठाना पड़ा. रिपोर्ट में ये सभी कैलेकुलेशन फेसबुक की कमाई के आधार पर किया गया है.  

इतना ही नहीं फेसबुक की सभी सर्विसेज डाउन रहने की वजह से मार्क जकरबर्ग ने भी एक दिन में लगभग 6 बिलियन डॉलर्स गंवा दिए हैं. इसी वजह से फेसबुक के शेयर्स में भी भारी गिरावट देखने को मिली. 

आपको बता दें कि फेसबुक सर्विसेज डाउन रहने की वजह से फेसबुक हेड मार्क जकरबर्ग अरबति की लिस्ट में कुछ पायदन खिसक गए है. अब जकरबर्ग बिल गेट्स के नीचे आ गए हैं. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER