देश / भारत के खिलाफ पाक की जीत का जश्न मनाने के लिए यूपी में 7 लोगों पर केस दर्ज; सूची जारी

Zoom News : Oct 28, 2021, 09:25 AM
Ind vs Pak: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार पाकिस्तान (Pakistan’) की जीत का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का फैसला किया है. अब टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की हार पर पाकिस्तान का साथ देने वालों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करेगी. राज्य में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है और इन लोगों पर देशद्रोह का मामला अब राज्य सरकार के आदेश के बाद दर्ज किया जाएगा. असल में यूपी के विभिन्न जिलों में पाकिस्तान के समर्थन में आए लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं और उन्हें गिरफ्तार किया गया है. वहीं आगरा में तीन कश्मीरी छात्रों को भी गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने वालों आगरा में तीन, बरेली में तीन और लखनऊ में एक के नाम सामने आए हैं और इन लोगों पर देशद्रोह का मामला दर्ज होगा.

फिलहाल राज्य सरकार ने इस मामले में सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों से रिपोर्ट मांगी है और डीजीपी मुकुल गोयल ने सभी जिलों को सख्त कार्रवाई करने को कहा. जानकारी के मुताबिक आगरा में देश विरोधी नारे लगाने वाले तीन युवकों के खिलाफ आगरा के जगदीशपुरा थाने में आईपीसी की धारा 505(1)बी व 153ए के अलावा आईटी एक्ट की धारा 66 के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है. जबकि बरेली के इज्जतनगर थाना क्षेत्र में एक शख्स ने अपने मोबाइल पर व्हाट्सएप पर पाकिस्तान का समर्थन करने वाला स्टेटस डाला गया और पुलिस ने उसके खिलाफ आईटी एक्ट की धारा 66 के अलावा आईपीसी की धारा 504 और 506 के तहत मामला दर्जकिया था. बरेली जिले के ही इज्जतनगर थाने में एक अन्य व्यक्ति के खिलाफ आईटी एक्ट की धारा 66 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है.

फेसबुक पर लगाया पाकिस्तानी झंडा

इसके साथ ही बदायूं जिले के फैजगंज बेहटा थाने में एक आरोपी के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है. क्योंकि आरोपी ने भारत की हार के बाद फेसबुक अकाउंट पर पाकिस्तान के झंडे की तस्वीर अपलोड कर पाकिस्तान के समर्थन में एक पोस्ट की थी. इसके अलावा सीतापुर जिले के रामपुर मथुरा थाने में एक आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 507 के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

आगरा में तीन कश्मीरी छात्र गिरफ्तार

आगरा के एक कॉलेज में तीन कश्मीरी छात्रों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है और अब इन छात्रों को गिरफ्तार किया गया है. ये छात्र भारत सरकार की स्कॉलरशिप पर पढ़ रहे हैं और पाकिस्तान की जीत पर इन लोगों ने जश्न मनाया और सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें पोस्ट की. जिसके बाद कॉलेज प्रशासन ने इन लोगों को बाहर कर दिया और पुलिस ने इन तीनों के खिलाफ मामला भी दर्ज किया था. वहीं अब इन तीन छात्रों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

क्रिकेट मैच में पाकिस्तान ने भारत को हराया

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने रविवार को दुबई में हुए टी20 वर्ल्ड कप मैच में भारत को हरा दिया और देश के कई राज्यों में पाकिस्तान समर्थकों ने जीत का जश्न मनाया. वहीं यूपी में भी इस तरह की घटनाएं सामने आई थी. जिसको लेकर राज्य सरकार ने बड़ा फैसला किया है. वहीं 2007 से 2016 तक भारत ने हमेशा टी20 वर्ल्ड कप के मैचों में पाकिस्तान को हराया. लेकि पहली बार पाकिस्तान द्वारा भारत को हराए जाने के बाद यूपी समेत देश के कई राज्यों में जश्न मनाया गया और पटाखे फोड़े गए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER