WTC 2023 Final / 7 हिन्‍दुस्‍तानी रचेंगे कीर्तिमान, जो पहले कभी नहीं हुआ

Zoom News : Jun 02, 2023, 02:09 PM
WTC 2023 Final: टीम इंडिया एक नया इतिहास रचने से बस चंद कदम दूर खड़ी है। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीमें डब्‍ल्‍यूटीसी के फाइनल में भिड़ने के लिए तैयार हैं। सात जून को इंग्‍लैंड के द ओवल में दोनों टीमों के बीच टक्‍कर होगी। आईपीएल 2023 के कारण भारतीय टीम के खिलाड़ी कई टुकड़ों में इंग्‍लैंड पहुंचे हैं, लेकिन अब पूरी टीम इंडिया ओवल में है और तैयारी शुरू हो चुकी है। टीम इंडिया ऐसी पहली टीम है, जिसने लगातार दो बार विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्‍वालीफाई किया है। पहली बार टीम इंडिया का मुकाबला न्‍यूजीलैंड से हुआ था, लेकिन इस बार सामने ऑस्‍ट्रेलिया होगी। इस बीच टीम इंडिया ही नहीं, उसके सात से आठ खिलाड़ी ऐसे हैं, जो कीर्तिमान रचने के मुहाने पर खड़े हैं। अब तक दुनिया की किसी भी टीम के खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाए हैं, आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्‍या है। तो चलिए आपको पूरी कहानी बताते हैं। 

टीम इंडिया लगातार दूसरी बार खेलेगी आईसीसी डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल मुकाबला 

टीम इंडिया ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के पहले संस्‍करण में भी फाइनल के लिए अपनी जगह पक्‍की थी। इस बीच जो खिलाड़ी साल 2021 का फाइनल खेले थे, उसमें से सात से आठ खिलाड़ी ऐसे हैं, जो इस बार भी टीम में चुने गए हैं। हालांकि अभी ये तय नहीं है कि उसमें से कितने फाइनल की प्‍लेइंग इलेवन में शामिल होंगे। हालांकि एक बदलाव है। वो ये है कि पिछली बार जब टीम इंडिया  ने फाइनल खेला था, तब विराट कोहली के हाथ में भारतीय टीम की कमान थी, लेकिन इस बार कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी रोहित शर्मा को मिली है।

चलिए इन्‍हीं दो से शुरू करते हैं। साल 2021 के डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में ये दो खिलाड़ी खेले थे और इस बार भी खेल रहे हैं। इनकी जगह तो प्‍लेइंग इलेवन में भी पक्‍की है। इसके बाद अगर बात करें तो शुभमन गिल ने भी 2021 का फाइनल खेला था और इस बार भी उनकी जगह प्‍लेइंग इलेवन में पक्‍की है। इसके बाद अजिंक्‍य रहाणे का नंबर आता है। वे भी इस बार खेलेंगे। चेतेश्‍वर पुजारा भी इस लिस्‍ट में शुमार हैं, जो लगातार दो डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल खेलते हुए दिखाई देंगे। इस बार की टीम में रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन भी चुने गए हैं। पिछली बार ये दोनों प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा थे, लेकिन इस बार संभावना जताई जा रही है कि दोनों में से एक को ही मौका मिलेगा, अगर ऐसा होता हे तो एक खिलाड़ी चूक भी सकता है। इसके बाद बारी आती है मोहम्‍मद शमी की। जो साल 2021 के बाद 2023 का भी फाइनल खेलेंगे। 

रिषभ पंत और जसप्रीत बुमराह इस बार मिस करेंगे विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल 

अब बात करते हैं, उन प्‍लेयर्स की जो, डब्‍ल्‍यूटीसी 2021 के फाइनल में खेले थे और इस बार नहीं खेल रहे हैं। इसमें जो दो नाम प्रमुखता से आ रहे हैं, वे हैं रिषभ पंत और जसप्रीत बुमराह का। ये दोनों खिलाड़ी चोटिल हैं, लेकिन अगर फिट होते तो हर हाल में प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा होते, लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा इशांत शर्मा भी ऐसे खिलाड़ी हैं जो पिछले फाइनल में खेले थे, लेकिन इस बार उन्‍हें टीम में मौका नहीं दिया गया है। टीम इंडिया के कितने खिलाड़ी इतिहास रचेंगे, इसका फैसला तभी होगा, जब सात जून को दोपहर तीन बजे टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान कप्‍तान रोहित शर्मा करेंगे, तब तक इंतजार किए जाने की जरूरत है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER