बिजनेस / वैट वृद्धि के विरोध में राजस्थान में 7,000 पेट्रोल पंप विक्रेता हड़ताल पर

Zoom News : Apr 10, 2021, 05:36 PM
जयपुर: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आज भी राहत मिली है। आज लगातार 11वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। इस बीच आज राजस्थान के लगभग 7000 पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन पेट्रोल-डीजल पर की गई अप्रत्याशित वैट वृद्धि के विरोध में शनिवार को एक दिन की हड़ताल की घोषणा की है। आज यहां सुबह छह बजे से रात्रि 12 बजे तक प्रदेश के पेट्रोल पंप पर किसी भी प्रकार की खरीद व बिक्री नहीं होगी।

बता दें 11 दिन पहले पेट्रोल 22 पैसे और डीजल 23 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था ओर उस दिन दिल्ली में पेट्रोल प्रति लीटर 22 पैसे कम होकर 90.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल भी 23 पैसे कम होकर 80.87 रुपये प्रति लीटर पर आ गया। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96.98 रुपये व डीजल की कीमत 88.06 रुपये प्रति लीटर हो गई है। 

ऐसे बढ़ जाता है पेट्रोल-डीजल का रेट

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।

हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER