ऑस्ट्रेलिया / कोविड-19 से संक्रमित करीब 900 लोगों को ऑस्ट्रेलिया में दी गई नेगेटिव होने की गलत सूचना

Zoom News : Dec 28, 2021, 05:12 PM
सिडनी: ऑस्ट्रेलिया की ‘सिडपैथ’ प्रयोगशाला ने कोविड-19 संबंधी पूर्ण रिपोर्ट आने से पहले ही कुछ लोगों को संक्रमित ना होने की रिपोर्ट देने की पुष्टि की है। हालांकि इसके लिए प्रयोगशाला ने क्षमा भी मांगी हे।

सिडनी की प्रयोगशाला ‘सिडपैथ’ ने कहा कि करीब 1000 लोगों को उनकी कोविड-19 संबंधी पूर्ण रिपोर्ट आने से पहले ही संक्रमित ना होने की रिपोर्ट दे दी गई थी। ‘सिडपैथ’ ने रविवार को भी कहा था कि 400 लोग, जिन्हें संक्रमित ना होने की रिपोर्ट मिली थी, असल में वे संक्रमित पाए गए थे।

सिडनी के सेंट विंसेंट अस्पताल स्थित ‘सिडपैथ’ प्रयोगशाला ने कहा कि 23 से 24 दिसंबर के बीच जिन 995 लोगों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई, उन्हें पूर्ण रिपोर्ट आने से पहले ही संक्रमित ना होने की रिपोर्ट दे दी गई थी।

प्रयोगशाला ने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘‘ वास्तव में, उनके सही परिणाम तब तक निर्धारित नहीं किए गए थे।’’ बयान के अनुसार, सभी लोगों को कहा गया था कि सोमवार रात तक उन्हें उनकी सही रिपोर्ट मिल जाएगी। प्रयोगशाला ने कहा, ‘‘ हम इस त्रुटि के लिए क्षमा चाहते हैं...।’’

प्रयोगशाला ने गलत रिपोर्ट को मानवीय त्रुटि बताया और कहा कि जांच तंत्र काफी दबाव में है। उसने कहा, ‘‘ ‘सिडपैथ’, ने ऐसे गलती दोबारा ना हो, यह सुनिश्चित करने के लिए खामी दूर कर ली है।’’

वहीं, न्यू साउथ वेल्स शहर में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीकोन’ से पहली मौत की पुष्टि हुई है और कोविड-19 के छह हजार से अधिक नए मामले सामने आए।

पश्चिमी सिडनी में ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई है। उनका पूर्ण टीकाकरण हो चुका था, लेकिन उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कुछ गंभीर परेशानियां थीं।

वहीं, आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश के सबसे अधिक आबादी वाले न्यू साउथ वेल्स में सोमवार को कोविड-19 के 6,324 नए मामले सामने आए। वहां, 524 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 55 लोग गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में हैं। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सोमवार को न्यू साउथ वेल्स में कुछ नए नियम भी लागू किए गए।

स्वास्थ्य मंत्री ब्रैड हैज़र्ड ने बताया कि राज्य सरकार कर्मचारियों की कमी के कारण संक्रमितों के सम्पर्क में आए स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पृथक-वास की अनिवार्यता खत्म करने पर विचार कर रही है।

इस बीच, विक्टोरिया में सोमवार को कोविड-19 के 1,999 नए मामले सामने आए और संक्रमण से तीन और मरीजों की मौत हुई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER