Viral News / मामूली गलती पड़ी भारी, बिल्डर बोला- घर 1 मीटर खिसकाओ या डेढ़ करोड़ जुर्माना भरो

Zoom News : May 22, 2021, 06:56 AM
ऑकलैंड में एक शख्स को पड़ोसी की थोड़ी सी जमीन पर अपना घर बनाना काफी महंगा पड़ा है। अब बिल्डर ने मकान मालिक को घर को 1 मीटर खिसकाने या फिर डेढ़ करोड़ रुपये जुर्माना भरने को कहा है। मकान मालिक पर इस जमीन विवाद को लेकर मुकदमा भी चल रहा है। आरोप है कि उसने पड़ोसी के 1 मीटर ज्यादा जमीन पर अपना घर बना लिया है।

nzherald।co।nz की रिपोर्ट के मुताबिक जिस शख्स का वह घर है उसका नाम दीपक लाल है। जहां घर बनाया गया था और जहां तक घर होना चाहिए था, इसके बीच एक मीटर का अंतर है जिसे अब ठीक करने लिए उसे लाखों रुपये खर्च करने होंगे। लाल ने पापाकुरा में घर के डिजाइन और निर्माण के लिए पिनेकल होम्स को अनुबंधित किया था और 2020 के मध्य तक यह लगभग पूरा हो गया था। लेकिन तीन-बेडरूम वाले घर का काम अगस्त में तब रुक गया जब निर्माण कंपनी ने उन्हें बाउंड्री मिक्स-अप के बारे में बताने के लिए बुलाया।

पड़ोसी की संपत्ति सी 94 किसी कंपनी के स्वामित्व में है और कंपनी अब दीपक लाल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर रही है। कंपनी चाहती है कि या तो दीपक लाल अपने घर को पीछे खिसकाए या फिर हर्जाने के रूप में में करीब डेढ़ करोड़ रुपये  (315,000 डॉलर) का भुगतान करें।

दीपक लाल ने इस केस को लेकर कहा, "यह मेरे लिए एक बुरा सपना है। मैं आधी रात को उठता हूं और सोचता हूं कि 'मैं इसे कैसे हल कर पाऊंगा। पिनेकल होम्स ने हैमिल्टन स्थित कंपनी मुख्यालय को डिजाइन का जिम्मा दिया था। लाल ने कहा कि कंपनी के डिजाइन मुख्यालय के वास्तुशिल्प डिजाइनर नितिन कुमार ने भवन की सहमति दी थी और ऑकलैंड काउंसिल ने इसे मंजूरी दे दी थी इसलिए इसके लिए काउंसिल जिम्मेदार है।

सितंबर 2020 में लाल के वकील मैट टेलर के एक पत्र में पिनेकल होम्स और कंपनी के डिजाइन मुख्यालय में कहा गया था कि घर के स्थान को प्रमाणित करने के लिए एक सर्वेक्षक को काम पर रखा गया था और यह मकान बनाने की सहमति को ध्यान में रखते हुए किया गया था।

टेलर ने कहा, "ऐसा लगता है कि यह समस्या डिज़ाइन में कमी के परिणामस्वरूप पैदा हुई है। पिनेकल होम्स के प्रोजेक्ट मैनेजर जॉनी भट्टी ने कहा कि जब उन्होंने लाल के घर के दस्तावेजों की जांच की और पाया कि कुछ गड़बड़ है तो उन्हें महसूस हुआ कि गड़बड़ी हुई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER