देश / इन वाहनों पर लागू होगा नया नियम, रिकॉल होगी खराब गाड़ी, वरना लगेंगा 1 करोड़ का जुर्माना

Zoom News : Mar 18, 2021, 02:57 PM
नई दिल्ली। बुधवार को, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि यदि सरकार को सरकार से वाहनों को वापस पाने का आदेश दिया गया है, तो कंपनियों को एक करोड़ रुपये तक जुर्माना देना होगा। यह व्यवस्था 1 अप्रैल, 2021 से लागू होगी। मंत्रालय ने निर्माताओं को गड़बड़ी के बारे में अनिवार्य रूप से वापस आने के लिए नियम जारी किए हैं।

मंत्रालय ने कहा कि यह अधिसूचित किया गया है कि किसी विशेष श्रेणी के वाहन के मामले में, वाहन के पोर्टल पर कुल बिक्री के सामने न्यूनतम संख्या में शिकायतों की संख्या, फिर उन वाहनों को विनिर्देश के नियम को ठीक करने के लिए अनिवार्य है आविष्कार लागू होगा।

अधिसूचना के अनुसार, वाहनों की संख्या और उनके प्रकार की 10 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये तक जुर्माना लगाया जाएगा। केंद्रीय मोटर वाहन कानून के तहत, परीक्षण करने के लिए जुर्माना का एक प्रावधान है और अनिवार्य रूप से वापस लौट आया। यह जुर्माना ऐसा लगता है जब निर्माता या आयातक स्वेच्छा से वाहन बेचने में विफल रहते हैं। वर्तमान में, इसके बारे में कोई जुर्माना नहीं था।

नया नियम उन वाहनों पर लागू होगा जो सात साल से कम उम्र के हैं। इसमें, वाहन या कल या सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी पर विचार किया जाएगा, जिसमें सड़क सुरक्षा का खतरा है।

सरकार का इरादा वाहन मालिकों के लिए एक पोर्टल स्थापित करना है ताकि वे शिकायतों के आधार पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकें, ऑटो कंपनियों को नोटिस भेजा जाएगा, जिसका उत्तर 30 दिनों में दिया जाएगा। आइए हम आपको बताएं कि सरकार सड़क सुरक्षा के बारे में बहुत गंभीर है। सड़क परिवहन मंत्रालय सड़क दुर्घटनाओं में मौतों की संख्या को कम करने के लिए इस योजना पर काम कर रहा है। ये कदम भी एक ही दिशा में उठाया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER