Amanatullah Khan Case / आप पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को एसीबी की 4 दिन की रिमांड, जानिए पूरा मामला

Vikrant Shekhawat : Sep 18, 2022, 01:02 AM
Amanatullah Khan Case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान को शनिवार को दिल्ली की राउज एवन्यू कोर्ट (Rouse Avenue Court) में डिस्ट्रिक्ट जज के सामने पेश किया गया. यहां से उन्हें सुनवाई के लिए स्पेशल जज विकास ढुल की अदालत में पेश किया गया. स्पेशल जज से दिल्ली की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा- एसीबी (Delhi Anti-Corruption Branch -ACB)  ने अमानतुल्लाह खान की 14 दिन की पुलिस कस्टडी की मांग की.

जज ने एसीबी की मांग स्वीकार की, लेकिन 14 दिन के बदले आप विधायक अमानतुल्लाह खान की एसीबी को 4 दिन की रिमांड ही दी गयी. कोर्ट में पेशी से पहले अमानतुल्लाह खान ने कहा कि उन्हें बेवजह फंसाया जा रहा है. दिल्ली के ओखला (Okhla) से आप विधायक (AAP MLA) खान को दो साल पुराने वक्फ बोर्ड भर्ती (Delhi Waqf Board Recruitment) में कथित अनियमितताओं के केस में गिरफ्तार किया गया है. एसीबी आप विधायक खान के खिलाफ यह कार्रवाई की है. 

एसीबी ने क्यों मांगी थी 14 दिन की रिमांड

एसीबी ने स्पेशल जज से एमएलए अमानतुल्लाह खान की 14 दिन की रिमांड देने की मांग की थी. एसीबी का कहना था कि उन्हें आप विधायक अमानतुल्लाह खान से जुड़े मामले के लिए गोपालगंज, नैनीताल, गुजरात में जाना है  इसलिए 14 रिमांड चाहिए. अमानत की तरफ से वकील राहुल मेहरा पेश हुए.  उन्होंने विशेष जज से कहा कि एसीबी को 14 दिन की रिमांड न दी जाए.वकील मेहरा ने दलील दी कि एसीबी के पास ऐसा कोई दस्तावेज नहीं है, जो गड़बड़ी साबित कर सकें.

राहुल मेहरा ने अदालत के समक्ष विधायक अमानतुल्लाह खान की जमानत याचिका लगायी. इस दौरान अदालत ने पूछा कि पिछले 2 साल में आरोपों पर क्या जांच की गई? इसके जवाब में सरकारी वकील ने अदालत को बताया कि हामिद ने पुलिस के सामने बयान दिया है कि पिस्तौल व 12 लाख रुपये अमानत ने दिए थे और कहा था कि जब जरूरत होगी तो बता देंगे कि इनका क्या करना है. एसीबी ने कहा कि अमानतुल्लाह खान के पर्सनल एकाउंट में लोगों ने वक़्फ़ बोर्ड के लिए 80 लाख रुपये जमा कराए. कई प्रॉपर्टी  ऐसी हैं जिनका किराया मार्किट रेट से कम लिया जा रहा है.

मेरे घर में कुछ नहीं मिला

आप विधायक अमानतुल्लाह खान की दिल्ली की अदालत में पेशी हुई. इस पेशी से पहले उन्होंने बयान दिया है कि उनके घर में छापेमारी के दौरान कुछ नहीं मिला है. उनका कहना है कि उनके खिलाफ की गई एफआईआर में भी कुछ नहीं है. आप विधायक खान का कहना है कि उन्हें बेवजह फंसाने और आम आदमी पार्टी को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने आरोप लगाया है कि बिना वजह के डराने-धमकाने की कोशिश की जा रही है.

दिल्ली के ओखला (Okhla) से आप विधायक (AAP MLA) खान को दो साल पुराने वक्फ बोर्ड भर्ती (Delhi Waqf Board Recruitment) में कथित अनियमितताओं के केस में गिरफ्तार किया गया है. दिल्ली की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (Delhi ACB) ने आप विधायक खान के खिलाफ ये कार्रवाई की है. उन पर आरोप है कि अमानत ने वक़्फ़ बोर्ड में अपने परिचितों की भर्ती की. जिनमें 32 में से 22 कर्मचारी ओखला विधानसभा से हैं. इनमें 5 इनके रिश्तेदार हैं.

सहयोगी कौसर इमाम सिद्दीकी की डायरी

आप विधायक अमानतुल्लाह खान के सहयोगी कौसर इमाम सिद्दीकी के पास से एसीबी को एक डायरी मिली है. इस डायरी में भी कई अहम जानकारियां हैं. इसमें हाथ से लिखी गई नकदी की एंट्री मिली है जो 4 करोड़ रुपये की है और अमानतुल्लाह के नाम पर है. बिहार में भी अलग अलग एंट्री है, जिसमें लाखों रुपये बिहार भेजे गए हैं. गुजरात के लिए 5 करोड़ 60 लाख कैश की एंट्री दर्ज हैं. तेलंगाना, उत्तराखंड में भी पैसे भेजे जाने की एंट्री मिली है.

इसके अलावा 14 करोड़ कीमत की एनएफसी हैं. प्रॉपर्टी के कागज भी बरामद हुए हैं. डायरी में 15 प्रॉपर्टी की लिस्ट है. इनमें से जिन प्रॉपर्टी के पैसे आये वो उन लोगों को दिए गए जिनका उस पैसे पर कोई हक नहीं बनता. जिन 32 लोगों को गलत तरह से नौकरी पर रखा गया था. उन्हें मार्च 2019 से 2021 तक सैलरी के तौर पर 3.2 करोड़ रुपये दिए गए. आरटीआई के मुताबिक उनकी कुल आय 4 लाख 32 हजार की है. लेकिन ऐसा व्यक्ति 4 करोड़ से 5 करोड़ रुपये कैश लेता है. 

हामिद अली ने किया बड़ा खुलासा

आप विधायक अमानतुल्लाह खान के बिजनेस पार्टनर हामिद अली खान (Hamid Ali Khan) का खुलासा उनकी मुसीबतें बढ़ा सकता हैं. पूछताछ के दौरान हामिद ने बताया कि हथियार और कैश अमानतुल्लाह ने ही मेरे घर रखवाये थे. उन्होंने कहा कि सारा ट्रांजेक्शन भी अमानतुल्लाह के निर्देश पर ही होता था. हामिद ने बताया की मूल रूप से वो बुलंदशहर यूपी के रहने वाले हैं और दिल्ली में प्रॉपर्टी का काम करते हैं. उन्होंने पूछताछ में ये भी बताया कि वह शुरुआत से ही आप के एमएलए अमानतुल्लाह खान से जुड़े हैं और उनके वित्तीय मामले देखते हैं. हामिद ने कहा कि एसीबी ने मेरे घर पर छापा मारा.

उन्होंने कहा कि इस दौरान उनके घर से 1 कंट्री मेड पिस्टल, 16 ज़िंदा कारतूस,12 खाली कारतूस, 16 पैलेट्स और तकरीबन 12 लाख (12,09,000) रुपये बरामद किए. हामिद ने पूछाताछ में कहा कि ये सब उन्हें एमएलए अमानतुल्लाह खान ने रखने के लिए दिया था. हामिद का कहना है कि एमएलए खान ने उन्हें कहा था कि जरूरत पड़ने बताएंगे कि पिस्टल, कारतूस और नकदी का क्या करना है. हामिद ने पूछताछ कहा, "मुझे अभी इतना ही याद आ रहा है अगर मुझे कुछ और याद आता है तो आपको बतलाऊंगा. जो मुझसे गलती हो गयी, मुझे माफ किया जाय."

सीएम केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना

आप विधायक अमानतुल्लाह खान से पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) भी बीजेपी (BJP) नाम लिए बगैर पर उस पर निशाना साध चुके हैं. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा है कि इससे पहले इन लोगों ने सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया. अदालत के कई बार पूछने पर भी ये लोग कोई सबूत पेश नहीं कर पाए है. केजरीवाल ने कहा कि फिर इन लोगों ने मनीष के घर पर छापेमारी की वहां भी इन्हें कुछ नहीं मिला, अब अमानतुल्लाह को गिरफ्तार कर लिया है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि ये अब और भी कई विधायकों को गिरफ्तार करेंगे. उन्होंने कहा कि लगता है कि इन्हें गुजरात में बहुत अधिक परेशानी हो रही है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER