दुनिया / अफगानिस्तान में तालिबान आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई, अब तक 172 ढेर

Zoom News : Jun 15, 2021, 03:40 PM
अफगानिस्तानी सुरक्षा बल तालिबान आतंकवादियों पर अब काल बनकर टूट पड़े हैं। अफगानिस्तान में पिछले 48 घंटों के दौरान तालिबान आतंकवादियों के खिलाफ अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बल (एएनडीएसएफ) की सिलसिलेवार कार्रवाई में 172 आतंकवादी मारे गये हैं।  अफगानी रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

अफगानी सेना के मुताबिक नांगरहार , कंधहार, फरयाब, निमरुज, बदख्शां और तखार प्रांतों में एएनडीएसएफ की ओर से छेड़े गये अभियान में 172 तालिबान आतंकवादी मारे गये जबकि 100 से अधिक घायल हुए हैं। मृत आतंकवादियों में तालिबान समूह के कमांडरों में से एक कारी रहमतुल्ला भी शामिल है। 

अभियान के दौरान काफी संख्या में हथियार बरामद किये गये और बहुत से शक्तिशाली विस्फोटकों को निष्क्रिय किया गया। अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच अमेरिका की मध्यस्थता में शांति प्रक्रिया सितंबर-2020 में शुरू हो गयी थी, लेकिन नतीजा सिफर रहा है। वहीं पिछले कुछ महीनों से देश में हिंसा की घटनाएं बढ़ी है।

कुछ हफ्ते पहले भी अफगानिस्तान में 100 से ज्यादा आतंकवादी मारे गए थे। खामा प्रेस के अनुसार, मंत्रालय ने कहा था कि अफगान की सरकारी सुरक्षाबलों और तालिबान के बीच संघर्ष में 100 से अधिक आतंकवादी मारे गए। इतना ही नहीं, अलग-अलग जगहों पर हुए ऑपरेशन के दौरान 50 आतंकवादी घायल हो गएथे, कई हथियार जब्त किए गए और कुछ मात्रा में गोला-बारूद नष्ट कर दिया गया।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में हाल के दिनों में हिंसा और तालिबानी विद्रोह में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। हालांकि, तालिबान ने अभी तक आधिकारिक तौर पर दावा घोषित नहीं किया है, मगर व्यावहारिक रूप से उसने पूरे देश में कई स्थानों पर सुरक्षा चौकियों और काफिले पर हमला करना शुरू कर दिया है।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER