Vijay Chandrasekhar / एक्टर विजय की तमिलनाडु की सियासत में एंट्री, क्या साउथ का गेम बदलेगा?

Zoom News : Feb 04, 2024, 10:45 PM
Vijay Chandrasekhar: जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, तमिलनाडु की राजनीति में अहम घटनाक्रम हो रहे हैं. सुपर स्टार विजय ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि वह अपनी राजनीतिक शुरुआत कर रहे हैं. उन्होंने ऐलान किया है कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव नहीं, 2026 का विधानसभा चुनाव लड़ेगी. इस घोषणा के बाद सभी प्रमुख दल यह हिसाब लगा रहे हैं कि विजय की तमिलागा वेट्री कलागम (टीवीके) पार्टी तमिल राजनीति को किस हद तक प्रभावित करेगी? क्या विजय की एंट्री से दक्षिण भारत की राजनीति का गणित बदल जाएगा? इसे लेकर आकलन लगाए जाने शुरू हो गए हैं.

तमिलनाडु की राजनीति में सितारों की एंट्री कोई नई बात नहीं है. एमजीआर, जयललिता और के करुणानिधि ने करीब 50 वर्षों तक राज्य की बागडोर संभाली है. अभी भी करुणानिधि की पार्टी डीएमके राज्य की बागडोर संभाल रही है. उनके बेटे एमके स्टालिन तमिलनाडु के मुख्यमंत्री हैं. स्टालिन के बेटे उदयनिधि को उनका उत्तराधिकारी माना जा रहा है. उन्हें उप मुख्यमंत्री बनाए जाने की भी चर्चा है.

क्या हैं तमिलनाडु के राजनीतिक परिदृश्य

तमिलनाडु की राजनीति में दो दलों, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) और अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) का वर्चस्व है, जिनके गठबंधन का वोटशेयर पर 70 से 80 प्रतिशत कब्जा है. हालांकि, शेष 20 से 30 प्रतिशत वोट हासिल करने की संभावना है. यह वह स्थान है जिस पर विजय का लक्ष्य होगा और पिछले तीन दशकों से उनसे पहले कई लोगों की नजर इस पर थी.

साल 1996 में अनुभवी कांग्रेस नेता जी के मूपनार ने तमिल मनीला कांग्रेस (टीएमसी) की शुरुआत की. साल 2005 में, ‘कैप्टन’ विजयकांत ने देसिया मुरपोक्कु द्रविड़ कड़गम (DMDK) लॉन्च किया. अपने आप में एक फिल्म स्टार, हालांकि विजय के कद के करीब भी नहीं, विजयकांत ने राज्य की राजनीति में एक महत्वपूर्ण, लेकिन अल्पकालिक छाप छोड़ी.

फिल्म निर्देशक सीमान ने 2009 में अपने तमिल राष्ट्रवादी नाम तमिलर काची (एनटीके) के साथ काम किया. वह राज्य में न्यूनतम लेकिन निरंतर उपस्थिति बनाए रखते हैं. 2014 और 2016 में, पूर्व केंद्रीय मंत्री और पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के नेता अंबुमणि रामदास ने खुद को ‘अगले मुख्यमंत्री’ के रूप में पेश किया, लेकिन डीएमके-एआईएडीएमके के एकाधिकार में सेंध लगाने में असफल रहे.

राजनीति पर प्रभाव नहीं छोड़ पाए कमल हासन

अभिनेता कमल हासन की मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) को “भ्रष्ट” द्रमुक और अन्नाद्रमुक के विकल्प के रूप में 2018 में लॉन्च किया गया था. हालांकि, हासन चुनावी तौर पर कोई आकर्षण उत्पन्न करने में विफल रहे, और अब द्रमुक-कांग्रेस गठबंधन में 2024 के आम चुनावों के लिए कम से कम एक लोकसभा सीट सुरक्षित करने के लिए बातचीत कर रहे हैं. आईपीएस अधिकारी से नेता बने भाजपा के के अन्नामलाई 2021 में तमिलनाडु की राजनीति में अगले आगामी चेहरे के रूप में उभरे. हालांकि, उपरोक्त सभी आंकड़ों के बीच, विजय का कद अद्वितीय है.

एमजीआर की तरह सुपरस्टारडम विजय की ताकत

एमजीआर की तरह, विजय का सुपरस्टारडम राजनीति में प्रवेश करने वाली उनकी सबसे बड़ी ताकत होगी. हालांकि वह स्वयं एक ईसाई हैं, और उनकी जड़ें पिछड़े उदयार समुदाय में पाई जा सकती हैं, तमिलनाडु में राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि विजय की अपील जाति, वर्ग, धर्म और यहां तक कि क्षेत्र से भी ऊपर है.

विजयकांत “बी और सी श्रेणी के थिएटरों के राजा” थे, और इसलिए उन्होंने ग्रामीण मतदाताओं के बड़े हिस्से के लिए विरुधाचलम निर्वाचन क्षेत्र को चुना. दूसरी ओर, हासन ने अपनी शिक्षित, शहरी जनसांख्यिकी के कारण, कोयंबटूर दक्षिण से चुनाव लड़ा. हालांकि, विजय के प्रशंसक मल्टीप्लेक्स और सी क्लास सिनेमा हॉल में समान रूप से आते हैं.

लेकिन तमिलनाडु की राजनीति में सफल होने के लिए केवल लोकप्रियता ही पर्याप्त नहीं है – किसी के पास एक सुसंगत विचारधारा भी होनी चाहिए. विजयकांत की अल्पकालिक सफलता और हासन का संघर्ष इस तथ्य का प्रमाण है. दिवंगत एमजीआर की सफलता भी ऐसी ही है, जिनके सुपरस्टारडम को द्रविड़ आंदोलन में गहराई तक जड़ें जमा चुकी राजनीति से मदद मिली.

संगठन को मजबूत करने पर देना होगा ध्यान

राजनीतिक विश्लेषक का कहना है कि सुपरस्टार का अपनी पार्टी के लॉन्च की घोषणा करने वाला बयान स्पष्ट रूप से उनकी विचारधारा को स्पष्ट करता है. शायद विजय के लिए सबसे बड़ी चुनौती उनकी नई पार्टी में प्रमुख चेहरों की कमी होगी. उन्हें अपने संगठन को मजबूत करना होगा. ऐसे में जब डीएमके खेमे में बंटा हुआ है. ऐसे में विजय किन मुद्दों पर फोकस करेंगे. यह देखना होगा.

दूसरी ओर, एआईएडीएमके और बीजेपी एक मजबूत गठबंधन के जरिए बीजेपी को हराने का प्लान बना रही हैं. अब जब विजय की पार्टी भी मैदान में है तो डीएमके नई रणनीति के साथ आगे बढ़ रही है. इसके तहत कमल हासन की पार्टी मक्कल नीदि मय्यम (एमएनएम) को डीएमके गठबंधन में शामिल किए जाने की संभावना है. खबर है कि कमल हासन भारत के गठबंधन में शामिल होने के लिए दो सीटों की मांग कर रहे हैं. डीएमके नेताओं का मानना ​​है कि कमल हासन को अपने गठबंधन में शामिल कर वे विजय की पार्टी की ताकत पर रोक लगा सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER