Business News / अडानी ग्रुप करेगा इस सेक्टर में 2.3 लाख करोड़ का निवेश, ये है प्लान

Zoom News : Apr 08, 2024, 08:26 AM
Business News: गौतम अडानी की अडानी ग्रुप आने वाले दिनों में लगभग 2.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है. अडानी ग्रुप ने ये पैसा उभरते हुए सेक्टर रिन्यूएबल एनर्जी और सोलर एवं विंड मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में लगाने का प्लान बनाया है. बता दें, अडानी ग्रुप के प्लान के तहत साल 2030 तक यह पैसा निवेश किया जाएगा. देश की सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी इस काम के लिए लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करने वाली है.

बता दें, यह पैसा गुजरात में कच्छ के खावड़ा में सोलर एनर्जी और विंड एनर्जी से बिजली पैदा करने की क्षमता को 2 गीगावाट से बढ़ाकर 30 गीगावाट करने के लिए खर्च किया जाएगा.

यहां भी होगा निवेश

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, अडानी एंटरप्राइजेज की यूनिट अडानी न्यू इंडस्ट्रीज देश में अलग-अलग जगहों पर 6 से 7 गीगावाट के ऐसे ही प्रोजेक्ट पर लगभग 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी. अडानी न्यू इंडस्ट्रीज गुजरात के मुंद्रा में सोलर सेल और विंड टरबाइन मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी के विस्तार में करीब 30 हजार करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट करने वाली है.

45 गीगावाट तक बढ़ाई जाएगी क्षमता

फिलहाल अडानी ग्रीन एनर्जी की क्षमता 10,934 मेगावाट (10.93 गीगावाट) की है. कंपनी साल 2030 तक 45 गीगावाट रिन्यूएबल एनर्जी प्रोडक्शन की क्षमता हासिल करना चाहती है. इसमें से 30 गीगावाट कैपेसिटी दुनिया के सबसे बड़े रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट खावड़ा से आएगी. कंपनी के एमडी विनीत जैन ने मीडिया से बातचीत में कहा कि हमने अभी खावड़ा में 2,000 मेगावाट (2 गीगावाट) क्षमता का प्लांट चालू किया है. चालू वित्त वर्ष 2024-25 में 4 गीगावाट और उसके बाद हर साल 5 गीगावाट क्षमता बढ़ाई जाएगी.

81 अरब यूनिट बिजली पैदा करेगा खावड़ा प्लांट

विनीत जैन के मुताबिक, खावड़ा प्लांट लगभग 538 स्क्वायर किमी इलाके में फैला हुआ है. यह पेरिस से भी लगभग 5 गुना बड़ा है. यह जब अपनी उच्चतम उत्पादन क्षमता पर पहुंचेगा तो 81 अरब यूनिट बिजली पैदा करेगा. यह इतनी बिजली है कि बेल्जियम, चिली और स्विट्जरलैंड जैसे देशों की ऊर्जा जरूरतें आसानी से अकेले ही पूरा कर सकेगा. खावड़ा के अलावा अडानी ग्रुप राजस्थान और तमिलनाडु में भी ऐसे ही प्रोजेक्ट तैयार कर रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER