Business News / ‘अयोध्या’ से अमीर बनेंगे अडानी-अंबानी, लिखी जाएगी इस तरह नई कहानी

Zoom News : Jan 23, 2024, 09:15 AM
Business News: अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है. अयोध्या में सोमवार को इतिहास लिखा गया है. अब देश के अमीर कारोबारी अयोध्या से ही नई कहानी लिखने की तैयारी कर रहे हैं. ताकि अयोध्या का विकास तो हो ही, साथ ही उनकी दौलत में भी बढोतरी हो सके. जिसका रास्ता सिर्फ शेयर बाजार से ही होकर गुजरता है. हम सभी ने देखा है कैसे राम मंदिर ने किस तरह से शेयर बाजार में लिस्टिड कंपनियों को प्रभावित किया है. आने वाले एक दशक में यह और भी ज्यादा प्रभावित होने जा रहा है.

अब अयोध्या में टाटा के बाद देश के और दो बडे नाम एंट्री करने जा रहे हैं. जिसमें पहला नाम मुकेश अंबानी और दूसरा नाम गौतम अडानी है. दोनों ही अयोध्या में अपने एफएमसीजी प्रोडक्ट्स को बेचना चाहता है और इस पूरे माहौल का फायदा उठाना चाहते हैं. बिजोम पहले ही अपनी रिपोर्ट में कह चुका है कि किस तरह से अयोध्या के किराना दुकादारों ने सामान का स्टॉक करना शुरू कर दिया है. अगर अडानी और अंबानी के प्रोडक्ट्स की सेल में इजाफा हुआ जो अडानी ग्रुप और मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में इजाफा होगा. जिसकी वजह से दोनों अरबपतियों की दौलत में इजाफा देखने को मिलेगा.

मुकेश अंबानी का अयाेध्या प्लान

वैसे तो रिलायंस का जियो देश के कोने-कोने में मौजूद है. लेकिन अयोध्या के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंज्यूमर कंपनी ने भी अयोध्या के लिए अलग से प्लान बना लिया है. मुकेश अंबानी की कंज्यूमर कंपनी ने सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड कैंपा , स्नैक्स और इंडिपेंडेंस ब्रांड के प्रॉडक्ट्स को प्रमोट करने की प्लानिंग शुरू कर दी है. ताकि आने वाले दिनों में जब अयोध्या में भक्तों की आमद हो तो उनके प्रोडक्ट्स की सेल में कोई कमी ना रहे. यहां तक कि कंपनी अयोध्या में आने वाले भक्तों को फ्री में अपने इंडिपेंडेस ब्रांड वाॅटर फ्री में देने की प्लानिंग शुरू कर दी है. ताकि और पानी दोनों का प्रमोशन हो सके. अलग-अलग राज्यों और शहरों में आने वाले लोगों को इस ब्रांड के बारे में जानकारी हो सके.

फॉर्च्यून ब्रांड के आसरे अडानी

भारत के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी गौतम अडानी ने अयोध्या में एंट्री ले ली है. अडानी अपने फॉर्च्यून ब्रांड के आसरे शहर में अपनी धाक जमाने की जुगत में है. गौतम अडानी ने अपनी खुद की कंपनी अडानी विल्मर ने अपने फॉर्च्यून ब्रांड को प्रमोट करने के लिए कई तरह के उपाय कर लिए हैं. कंपनी ने अपने फॉर्च्यून ब्रांड को पॉपुलर करने के लिए शहा के ढाबों के साथ डील की है. इसके लिए कंपनी की ओर से कई जगहों पर होर्डिंग्स के साथ-साथ कियोस्क भी लगाए गए हैं। बीते कुछ समय से अडानी के दिन अच्छे चल रहे हैं.

राम मंदिर का शेयर बाजार कनेक्शन

जब से राम मंदिर का बज बना हुआ है. शेयर बाजार में तेजी हुई है. जो-जो कंपनियां राम मंदिर के काम और अयोध्या के डेवलपमेंट से जुडी हुई हैं उन कंपनियों के शेयराें में इजारुा देखने को मिला है. फिर चाहे वाे प्रवेग लिमिटेड के शेयरों में बीते 6 महीने में 127 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है. वहीं दूसरी ओर पक्का लिमिटेड के शेयरों में 200 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल चुका है. ऐसी कुछ ही तेजी की संभावना मुकेेश अंबाानी और गौतम अडानी के शेयरों के बढने की भी है.

कितनी है दौलत

एशिया के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की कुन दौलत 102 बिलिसन डॉलरहै. इस साल उनकी नेटवर्थ 5.75 बिलियन डॉलर का इजाफा हो चुका है. मुकेश अंबानी दुनिया के 11वें सबसे अमीर कारोबारी है. वहीं दूसरी गौतम अडानी की नेटवर्थ 90.1 बिलियन डॉलर है. इस साल अडानी की दौलत में 5.86 बिलयन डॉलर का इजाफा हो चुका है. गौतम अडानी दुनिया के 14वें सबसे अमीर कारोबारी है. पिछले साल फरवरी के एंड में कपिल की दौलत 37.7 बिलियन डॉलर थी. जिसमें अब तक 52.4 बिलियन डॉलर का इजाफा हो चुका है. जनवरी के आखिरी हफ्ते हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट आई थी, जिसकी वजह से काफी नुकसान हुआ था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER