PAK vs AFG / अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को चटाई धूल- 8 विकेट से दी बड़ी शिकस्त

Zoom News : Oct 23, 2023, 10:09 PM
PAK vs AFG: अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे की पहली जीत हासिल कर ली है। टीम ने वर्ल्ड कप 2023 का तीसरा उलटफेर कर दिया। अफगान टीम ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया। अफगानिस्तान इसी टूर्नामेंट में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को भी हरा चुका है। जबकि नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को हराकर टूर्नामेंट का दूसरा उलटफेर किया था।

चेन्नई के चेपॉक मैदान पर पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 282 रन बनाए, नूर अहमद ने 3 विकेट झटके। अफगानिस्तान ने 49वें ओवर में 2 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। इब्राहिम जादरान ने 87 रन बनाए, उन्होंने रहमानुल्लाह गुरबाज के साथ 130 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप भी की। 190 रन पर जादरान का विकेट गंवाने के बाद रहमत शाह ने कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी के साथ 96 रनों की साझेदारी करके टीम को जिताया।

पाकिस्तान पर जीत के बाद अफगानिस्तान के 4 अंक हो गए, टीम पॉइंट्स टेबल में छठे नंबर पर पहुंच गई। जबकि 5 मैचों में तीसरी हार के बाद भी पाकिस्तान नंबर-5 पर है, लेकिन उनके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है। टीम को अब अपने बचे हुए चारों मैच जीतने के साथ दूसरी टीमों पर भी निर्भर रहना होगा। 

इब्राहिम जादरान 87 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। उन्हें हसन अली ने विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराते हुए पाकिस्तान की गेम में वापसी कर दी है।

इससे पहले, रहमानुल्लाह गुरबाज 65 रन बनाकर कैच आउट हुए, उन्हें शाहीन शाह अफरीदी ने पवेलियन भेजा।

जादरान-गुरबाज के बीच 130 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप

पावरप्ले में शानदार शुरुआत के बाद ओपनर इब्राहिम जादरान ने रहमानुल्लाह गुरबाज के साथ 130 बॉल की ओपनिंग पार्टनरशिप की। इस पार्टनरशिप को शाहीन शाह अफरीदी ने तोड़ा। उन्होंने गुरबाज को आउट किया।

गुरबाज के आउट होने के बाद जादरान को हसन अली ने पवेलियन लौटाया।

अफगानी ओपनर्स का शानदार स्टार्ट, जादरान को DRS ने बचाया

ओपनर्स ने 283 रन का टारगेट चेज करने उतरी अफगानिस्तानी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावरप्ले के 10 ओवर में 60 रन बनाए। जादरान-गुरबाज की जोड़ी ने पहले ओवर्स से आक्रामक शुरुआत की। शाहीन के पहले ओवर में 10 रन बनाए। दूसरे ओवर में 8 रन आए। तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे ओवर में कुल 16 रन बने।

छठे ओवर में अंपायर ने जादरान को आउट दे दिया। ऐसे में DRS ने उन्हें बचाया। जीवनदान मिलने के बाद 8वें ओवर में जादरान ने गुरबाज के साथ मिलकर हारिस रऊफ के एक ओवर में 17 रन बनाए। दोनों ने हारिस के एक ओवर में चार चौके जड़े। इस दौरान खराब फील्डिंग भी देखने को मिली।

इफ्तिखार के आक्रामक 40 रन, शफीक-बाबर की फिफ्टी; पाकिस्तान 282/7

पाकिस्तानी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 282 रन बनाए।

चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में पाकिस्तानी टीम की ओर से ओपनर अब्दुल्लाह शफीक ने 58 और कप्तान बाबर आजम ने 74 रन की अर्धशतकीय पारियां खेलीं, जबकि इफ्तिखार अहमद ने 27 बॉल पर 40 रन का योगदान दिया। बीच में सऊद शकील ने 25 और शादाब खान ने 32 रन की पारियां खेलीं।

अफगानिस्तान की ओर से नूर अहमद ने 3 विकेट झटके। नवीन-उल-हक ने 2 विकेट लिए। मोहम्मद नबी ने एक विकेट लिया।

अफगान स्पिनर्स की शानदार गेंदबाजी, 4 विकेट चटकाए

पावरप्ले में शानदार शुरुआत के बाद अफगानी स्पिनर्स ने शानदार गेंदबाजी की। नूर अहमद और राशिद खान ने पाकिस्तानी बल्लबाजों को बांधे रखा और 200 पार करने से रोका। ऐसे में पाकिस्तानी बल्लेबाज बीच के 30 ओवर में 4 विकेट पर 135 रन ही बना सके।

ओपनर अब्दुल्लाह शफीक और कप्तान बाबर आजम ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए, जबकि ओपनर इमाम-उल-हक और मोहम्मद रिजवान खास प्रदर्शन नहीं कर सके।

पाकिस्तान की ओर से बीच में दो अहम साझेदारियां हुईं। बाबर ने दूसरे विकेट के लिए अब्दुल्लाह शफीक के साथ 54 और चौथे विकेट के लिए सऊद शफीक के साथ 43 रन जोड़े।

पावरप्ले में पाकिस्तान की मजबूत शुरुआत

इमाम-शफीक की जोड़ी ने पाकिस्तान को मजबूत शुरुआत दिलाई। ओपनर्स ने नई बॉल से बॉलिंग करने आए तेज गेंदबाज नवीन उल हक और स्पिनर मुजीब उर रहमान का स्पेल संभलकर खेला। शफीक और इमाम ने पहले चार ओवर में ग्राउंडेड शॉट खेले और संतुलन बनाए रखा।

पिच की कंडीशन समझने के बाद पाकिस्तानी ओपनर्स ने हाथ खोलने शुरू किए। दोनों ने 5वें ओवर में नवीन उल हक ने 11 रन का ओवर लिए, जबकि छठे ओवर में मुजीब की बॉल से 12 रन बटोरे। मुजीब ने 8वें ओवर में भी 12 रन दिए।

पाकिस्तानी बल्लेबाज स्पिन पर पूरी तरह हावी दिखीं। नौवें ओर दसवें ओवर में पेसर अजमतुल्लाह ओमरजई और स्पिन ऑलराउंटडर मोहम्मद नबी को लाया गया। इससे रन गति कम हुई। पाकिस्तान ने पावरप्ले में बिना विकेट खोए 56 रन बनाए।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, उसामा मीर, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ।

अफगानिस्तान: हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, इकराम अलीखिल, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और नूर अहमद।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER