AFG vs BAN / अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को चटाई धूल, पहली बार सेमीफाइनल में बनाई जगह

Vikrant Shekhawat : Jun 25, 2024, 10:58 AM
AFG vs BAN: अफगानिस्तान ने T20 वर्ल्ड कप में इतिहास रचा है. बांग्लादेश को हराकर उन्होंने पहली बार सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है. इसी के साथ T20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल खेलने की ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदें खत्म हो गई हैं. उसे टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा है. ऑस्ट्रेलिया 2021 में T20 वर्ल्ड कप की चैंपियन बनी थी. लेकिन, इस बार उसका सफर सुपर-8 में ही थम गया है. ये जीत अफगानिस्तान क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक है. सबसे बड़ी है. क्योंकि इस जीत ने अफगानिस्तान को वर्ल्ड चैंपियन बनने के सपने के एक कदम और करीब पहुंचाया है.

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 8 रन से हराया. इस मैच का नतीजा डकवर्थ लुईस नियम से निकला. मैच के दौरान 4 बार बारिश ने खलल डाला. चौथी बार हुई बारिश के बाद लक्ष्य का पीछा कर रहे बांग्लादेश की इनिंग में एक ओवर की कटौती की गई और उसके टारगेट को भी कम किया गया. अफगानिस्तान ने पहले खेलते हुए बांग्लादेश के सामने 116 रन का लक्ष्य रखा था. लेकिन, DLS के तहत जब ओवर घटाकर बांग्लादेश की इनिंग को 19 ओवर का कर दिया गया तो उन्हें 114 रन का नया टारगेट मिला.

राशिद-नवीन की गेंदबाजी से अफगानिस्तान ने रचा इतिहास

ये पहली बार है जब अफगानिस्तान की टीम ने T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल का टिकट कटाया है. उसने बांग्लादेश की इनिंग को 105 रन पर समेट कर मैच को अपनी मुट्ठी में किया. बांग्लादेश के खिलाफ 114 रन डिफेंड करने में कप्तान राशिद खान ने अफगानिस्तान को फ्रंट से लीड किया. उन्होंने मैच में 4 ओवर में 23 रन देकर 4 विकेट चटकाए. राशिद के अलावा नवीन-उल-हक की भी गेंदबाजी कमाल की रही. उन्होंने भी कप्तान के नक्शेकदम पर चलते हुए 4 विकेट लिए और बांग्लादेश को घुटने पर ला दिया.

बांग्लादेश का टॉप ऑर्डर अफगानिस्तान के आगे लड़खड़ाया

इससे पहले बांग्लादेश के दो बड़े बल्लेबाज अफगानिस्तान के खिलाफ खाता भी नहीं खोल सके. इनमें एक शाकिब अल हसन और दूसरे उनके ओपनर तनजीद हसन रहे. इनके अलावा कप्तान शांतो भी अफगानिस्तान के खिलाफ कुछ खास नहीं कर सके. उन्होंने 5 गेंदों का सामना करते हुए बस 5 रन बनाए. बारिश रुकने के बाद खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो सौम्य सरकार भी ज्यादा देर नहीं टिके और 10 गेंदों पर 10 रन बनाकर आउट हो गए.

अफगानिस्तान ने किया बड़ा कमाल

बांग्लादेश के लिए मैच में लिटन दास ने अच्छी बल्लेबाजी की। वह एक छोर पर टिके रहे और विकेट नहीं गिरने दिया। लेकिन बाकी के बल्लेबाज अच्छा नहीं कर पाए। सौम्य सरकार, लिटन दास और तौहीद हृदोय ही दोहरे अंक तक पहुंच पाए। लिटस दास ने अपना अर्धशतक 41 गेंदों में पूरा किया है। वह बांग्लादेश को जीत नहीं दिला पाए। वह 54 रन बनाकर नॉट आउट रहे। अफगानिस्तान के लिए राशिद खान सबसे बड़े हीरो साबित हुए। उन्होंने चार ओवर में 23 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा नवीन उल हक ने दो विकेट अपने नाम किए। गुलबदीन नईब और फजलहक फारूकी के खाते में एक-एक विकेट गया। 

गुरबाज-जादरान ने खेली धीमी पारियां

अफगानिस्तानी टीम के लिए रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम ने बहुत ही धीमी शुरुआत की। गुरबाज ने 55 गेंदों में 43 रन बनाए। वहीं जादरान ने 29  गेंदों में 18 रन बनाए। इन दोनों के अलावा बाकी के बल्लेबाज खास कमाल नहीं दिखा पाए। अजमतुल्लाह उमरजई ने 10 रन बनाए। कप्तान राशिद खान ने जरूर कई बड़े स्ट्रोक खेले और उनकी वजह से ही अफगानिस्तानी टीम 100 रनों के पार पहुंचने में सफल रही। उन्होंने 10 गेंदों में 19 रन बनाए, जिसमें तीन छक्के शामिल थे। अफगानिस्तान ने 20 ओवर्स में 115 बनाए। बांग्लादेश के लिए रिशाद हुसैन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट अपने नाम किए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER