AFG vs NED / वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की लगातार तीसरी जीत- नीदरलैंड को 7 विकेट से हराया

Zoom News : Nov 03, 2023, 08:35 PM
AFG vs NED: अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप 2023 में लगातार तीसरी जीत हासिल की है। टीम ने शुक्रवार को नीदरलैंड को 7 विकेट से हराया। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी नीदरलैंड की टीम 46.3 ओवर में 179 रन पर ऑलआउट हो गई। 180 रन का टारगेट अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने 31.3 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत से अफगानिस्तान सेमीफाइनल की रेस में बरकरार है। टीम 7 मैचों में चौथी जीत से पॉइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर आ गई है। अफगानिस्तान की झोली में 8 अंक हैं। टीम ने पिछले 2 मुकाबलों में श्रीलंका को 7 और पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया था।

अफगानी टीम से कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी ने 56 और रहमत शाह 52 रन की अर्धशतकीय पारियां खेलीं। इनसे पहले मोहम्मद नबी ने 3 विकेट लिए।

रहमत शाह 52 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें साकिब जुल्फिकार ने कॉट एंड बोल्ड किया। उन्होंने वनडे करियर की 26वीं फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 35 सौ वनडे रन पूरे कर किए। शाह कप्तान शहीदी के साथ 77 बॉल पर 50 रन की पार्टनरशिप की।

इब्राहिम जादरान 20 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें रूलोफ वान डर मेर्व ने बोल्ड कर दिया। रहमानुल्लाह गुरबाज 10 रन बनाकर कॉट बिहाइंड हुए। उन्हें लॉगन वान बीक ने पवेलियन भेजा।

पावरप्ले में अफगानिस्तान 50 पार, एक झटका भी लगा

180 रन का टारगेट चेज करने उतरी अफगानी टीम ने अच्छी शुरुआत की। टीम ने पहले 10 ओवर में एक विकेट पर 55 रन बनाए। ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज 10 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें लॉगन वान बीक ने कॉट बिहाइंड कराया।

27 रन पर पहला विकेट गंवाने के इब्राहिम जादरान और रहमत शाह ने रन रेट कम नहीं होने दिया। 10वें ओवर में रहमत ने मीकरन की बॉल पर 3 चौके जमाकर टीम का स्कोर 50 पार पहुंचाया। रहमत ने वनडे करियर के 35 रन भी पूरे कर लिए।

नीदरलैंड 179 रन पर ऑलआउट, 4 बल्लेबाज रनआउट हुए

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 46.3 ओवर में 179 रन पर ऑलआउट हो गई। सायब्रांड एंगलब्रेक्ट ने ​​​​​​58 रन की अर्धशतकीय पारी खेली, शेष बल्लेबाज खास प्रदर्शन नहीं कर सके। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी ने 3 और नूर अहमद ने 2 विकेट लिए।

डेथ ओवर में 12 रन बनाने में दो विकेट

पावरप्ले के बाद शुरू हुआ विकेट पतन का सिलसिला डेथ ओवर तक जारी रहा। नीदरलैंड की टीम ने डेथ ओवर के 6.3 ओवर में दो विकेट खोकर 12 रन बनाए। नीदरलैंड की टीम 179 रन पर ऑलआउट हो गई।

मिडिल ओवर में तालमेल नहीं बना सके डच बल्लेबाज, 4 रनआउट हुए

पावरप्ले में पहले झटके से उबरने के बाद नीदरलैंड की पारी मिडिल ओवर में बिखर गई। टीम के बल्लेबाज 11वें से 40 ओवर के बीच आपस में तालमेल नहीं बैठा सके। इस दौरान टीम के 4 बैटर्स रनआउट हुए। हालांकि, लगातार गिरते विकेट्स के बीच सायब्रांड एंगलब्रेक्ट 58 रनों की संघर्षपूर्ण पारी खेली। बाद में वे भी रनआउट हुए। इस विकेटपतन का सिलसिला 12वें ओवर में ओपनर मैक्स ओ'डाउड (42 रन) के रनआउट से शुरू हुआ। टीम ने बीच के 30 ओवर में 101 रन बनाने में 7 विकेट गंवा दिए। 40 ओवर के बाद डच टीम का स्कोर 167/8 रहा।

पावरप्ले में नीदरलैंड

वेज्ली बारेसी मैच के पहले ओवर की 5वीं बॉल पर एक रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें मुजीब उर रहमान ने LBW किया। 3 रन के टीम स्कोर पर पहला विकेट गिरने के बाद ओपनर मैक्स ओ'डाउड ने कॉलिन एकरमैन के साथ अर्धशतकीय साझेदारी करके नीदरलैंड का स्कोर 70 पार पहुंचाया। पहले 10 ओवर में नीदरलैंड टीम ने एक विकेट पर 66 रन बनाए।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

अफगानिस्तान: हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद और फजलहक फारूकी।

नीदरलैंड: स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान और विकेटकीपर), वेज्ली बारेसी, मैक्स ओ'डाउड, कॉलिन एकरमैन, सायब्रांड एंगलब्रेक्ट, बास डे लीडे, साकिब जुल्फिकार, लॉगन वान बीक, रूलोफ वान डर मेर्व, आर्यन दत्त और पॉल वान मीकरन।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER