AFG vs SL / अफगानिस्तान की वर्ल्ड कप में तीसरी जीत- श्रीलंका को 7 विकेट से हराया

Zoom News : Oct 30, 2023, 10:30 PM
AFG vs SL: अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप 2023 में तीसरी जीत हासिल की है। टीम ने सोमवार को 1996 की वर्ल्ड चैंपियन श्रीलंका को 7 विकेट से हराया। अफगानिस्तान इस सीजन में अब तक 3 पूर्व चैंपियन टीमों को हरा चुका है। इससे पहले टीम ने पाकिस्तान और इंग्लैंड को भी मात दी थी। अब अफगानिस्तान के 6 मैचों में 6 अंक हो चुके हैं और टीम सेमीफाइनल की रेस में बरकरार है। दूसरी ओर, श्रीलंका की टीम इस हार के बाद टॉप-4 की रेस से लगभग बाहर हो चुकी है। उनके पास 6 मैचों में 4 ही पॉइंट्स हैं।

पुणे के मैदान पर अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग चुनी। टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में 241 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में अफगानिस्तान ने 45.2 ओवर में 3 विकेट खोकर जीत हासिल कर लिया।

अफगानिस्तान से रहमत शाह (62 रन), कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी (58 रन), अजमतुल्लाह ओमरजई (73) और ओपनर इब्राहिम जादरान (39 रन) ने अहम पारियां खेलीं। उनसे पहले फजलहक फारूकी ने 4 और मुजीब उर रहमान ने 2 विकेट झटके थे। 

पॉइंट्स टेबल: 5वें नंबर पर आए अफगान, श्रीलंका छठे पर पहुंचा

अफगानिस्तान की टीम इस जीत के बाद वर्ल्ड कप 2023 के पॉइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर आ गई है। टीम के खाते में 6 मुकाबलों के बाद 3 जीत और 3 हार से 6 अंक हैं, वहीं श्रीलंका की टीम चौथी हार के बाद छठे नंबर पर फिसल गई है। टीम के पास 6 मैचों के बाद 4 अंक हैं। इनमें 2 जीत और 4 हार शामिल हैं।

रहमत, अजमत और हशमत ने फिफ्टी लगाई

पहले ओवर में विकेट गिरने बाद इब्राहिम जादरान ने रहमत शाह के साथ 73 रन की पार्टनरशिप की। जादरान 39 रन बनाकर आउट हुए, उनके बाद भी रहमत टिके रहे। उन्होंने अपनी फिफ्टी पूरी की लेकिन 62 रन बनाकर वह भी आउट हो गए। उनके बाद हशमतुल्लाह शहीदी और अजमतुल्लाह ओमरजई दोनों ने फिफिटी पूरी की और टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया।

पावरप्ले-1 में अफगानिस्तान की फिफ्टी

242 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने पहले ही ओवर में रहमानुल्लाह गुरबाज का विकेट गंवा दिया। गुरबाज खाता भी नहीं खोल सके। गुरबाज के बाद उतरे रहमत शाह ने इब्राहिम जादरान के साथ पारी आगे बढ़ाई। दोनों ने फिफ्टी पार्टनरशिप की और 10 ओवर में टीम का कोई और विकेट नहीं गिरने दिया। 10 ओवर के बाद अफगानी टीम का स्कोर 50/1 रहा।

श्रीलंका से एक भी फिफ्टी नहीं लगी

पुणे के मैदान पर सोमवार को श्रीलंका की ओर से ओपनर पथुम निसांका ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए, जबकि कप्तान कुसल मेंडिस ने 39 रन की पारी खेली। सदीरा समरविक्रमा ने 36 रन बनाए। अफगानिस्तान की ओर से फजलहक फारुकी ने 4 विकेट लिए। मुजीब उर रहमान को 2 विकेट मिले।

मिडिल ओवर्स में अफगानिस्तान ने 3 विकेट लिए, 103 रन बने

पावरप्ले में शानदार शुरुआत करने के बाद अफगानिस्तानी बॉलर्स ने मिडिल ओवर्स में शानदार गेंदबाजी की। 11वें से 30 ओवर के बीच अफगानी गेंदबाजों ने 3 विकेट लिए और श्रीलंका को सिर्फ 103 रन बनाने दिए।

निसांका की 46 रन की पारी के बाद कोई बैटर टिक नहीं सका। सभी बल्लेबाज 40 से कम के स्कोर आउट हुए, हांलाकि कुसल मेंडिस ने पारी संभालने की कोशिश की। कप्तान ने पहले निसांका के साथ 62 रन की पार्टनरशिप की और फिर समरविक्रमा के साथ 50 रन जोड़े।

अफगानिस्तान की ओर से 19वें ओवर में पेसर अजमतुल्लाह ओमरजई ने विकेट लिया और फिर स्पिनर मुजीब उर रहमान ने 28वें और 30वें ओवर में विकेट लेकर अफगानिस्तान की स्थिति मजबूत कर दी। मिडिल ओवर्स में श्रीलंका ने बैटिंग में डिफेंसिव अप्रोच दिखी।

पावरप्ले में दबाव में दिखे श्रीलंकाई बैटर्स

पावरप्ले में श्रीलंका की शुरुआत ठीक नहीं रही। टीम ने पहले 10 ओवर में सिर्फ 41 रन जोड़े। इस बीच 1 विकेट भी खो दिया। पावरप्ले में श्रीलंका के बल्लेबाज एक भी बड़ा ओवर निकालने में नाकाम रहे। बैटर्स ने 4.1 के रनरेट के साथ बल्लेबाजी की। पहले 5 ओवर में टीम ने 18 रन ही जोड़े।

अफगानी बॉलर्स ने पहले ही ओवर से बल्लेबाजो पर प्रेशर बनाए रखा। दबाव के कारण छठे ओवर में दिमुथ करुणारत्ने दूसरी बॉल पर फजलहक फारूकी के शिकार बन गए। दसवें ओवर में सबसे ज्यादा 7 रन आए। यहां श्रीलंका ने अटैक करने का चांस मिस किया और अफगानिस्तान को शानदार शुरुआत मिली।

इकराम अलीखिल फील्ड से बाहर गए

अफगानिस्तान के विकेटकीपर इकराम अलीखिल दूसरे ओवर की पांचवीं बॉल पर एक थ्रो कलेक्ट करते हुए इंजर्ड हो गए, जिसकी वजह से उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। इकराम की जगह पर रहमानुल्लाह गुरबाज कीपिंग कर रहे हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

अफगानिस्तान: हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी।

श्रीलंका: कुसल मेंडिस (कप्तान और विकेटकीपर), पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डी सिल्वा, एंजलो मैथ्यूज, महीश तीक्षणा, कसुन रजिथा, दुष्मंथा चमीरा और दिलशान मदुशंका।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER