दुनिया / अंतरिक्ष में 397 साल बाद अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा, अगर चूक गए तो 60 साल इंतजार करना होगा

Zoom News : Dec 07, 2020, 02:01 PM
USA: इस वर्ष 21 दिसंबर को, अंतरिक्ष में ऐसी चमक होगी जो पहले 1623 ईस्वी में हुई थी। वास्तव में एक दुर्लभ खगोलीय घटना होगी जिसमें बृहस्पति और शनि इस दिन एक दूसरे के बहुत करीब दिखाई देंगे। इस दौरान लोगों को चमकते सितारे की तरह देखा जाएगा। यह आश्चर्यजनक संयोग लगभग 397 वर्षों के बाद बना है और यदि आप इसे देखना भूल जाते हैं, तो आपको इसके लिए 60 वर्षों का इंतजार करना होगा।

1623 ई। के बाद से दोनों ग्रह कभी इतने करीब नहीं थे, और इसलिए इसे "एक महान संयोजन" के रूप में वर्णित किया जा रहा है। सांसद बिरला तारामंडल के निदेशक देबी प्रसाद दुआरी ने अपने बयान में कहा कि यह एक अत्यंत दुर्लभ संयोग है जो हजारों वर्षों में एक बार बनता है। 

उन्होंने कहा, "यदि दो खगोलीय पिंड पृथ्वी से एक-दूसरे के करीब दिखाई देते हैं, तो इसे संयुग्मन कहा जाता है और यदि शनि और बृहस्पति के ऐसे संयोग बनते हैं, तो इसे एक महान संयुग्मन कहा जाता है।"

डुअरी ने कहा, 21 दिसंबर की रात को, इन दोनों ग्रहों की भौतिक दूरी लगभग 735 मिलियन किमी होगी। इसके बाद 15 मार्च 2080 को ऐसा अद्भुत संयोग बनेगा। उन्होंने कहा कि 21 दिसंबर को दोनों ग्रह एक-दूसरे के करीब आते हुए दिखाई देंगे

21 दिसंबर के दिन भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों में लोग सूर्यास्त के बाद इस अद्भुत नजारे को आसानी से देख सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER