COP28 Summit / आखिर क्यों जल रहे जिनपिंग- मोदी और मेलोनी की कमाल केमिस्ट्री?

Zoom News : Dec 01, 2023, 09:23 PM
COP28 Summit: भारत और इटली के सामरिक रिश्ते लगातार मजबूत हो रहे हैं, दोनों देशों के बीच दोस्ती कितनी मजबूत है शुक्रवार को एक बार फिर इसका नजारा UAE में देखने को मिला. यहां पीएम नरेंद्र मोदी और इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी ने एक- दूसरे से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान दोनों ही नेताओं के चेहरे पर मुस्कान दिखी. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. माना जा रहा है कि भारत और इटली के बीच बढ़ती ये दोस्ती चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के लिए एक तगड़ा झटका है. खासतौर से इसलिए क्योंकि हाल ही में इटली ने चीन के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट BRI से हाथ खींचे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी COP शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने UAE पहुंचे हैं. यहां पीएम मोदी ने शिखर सम्मेलन में आए सभी नेताओं के साथ गर्मजोशी से मुलाकात की. इस बीच उन्होंने इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी से भी मुलाकात की. पीएम ने खुद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इसकी तस्वीर शेयर की है. पीएम ने मुलाकात का जिक्र करते हुए लिखा है कि- ‘दोनों देशों के बीच स्थायी और समृद्ध भविष्य के लिए भारत और इटली के बीच सहयोगात्मक प्रयासों की आशा है’. खास बात ये है कि इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम को खुद संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने न्योता भेजा था.

G20 सम्मेलन में भी दिखी थी अच्छी केमिस्ट्री

UAE से पहले पीएम मोदी और इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी के बीच G20 शिखर सम्मेलन के दौरान भी बढ़िया केमेस्ट्री देखने को मिली थी. उस वक्त भी पीएम मोदी और मेलोनी एक-दूसरे से मुस्कराहट के साथ मिले थे और काफी देर तक हंसते रहे थे. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुलाकात भी हुई थी, जिनमें व्यापार, रक्षा और तकनीक जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई थी. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर एक पोस्ट की थी, जिसमें लिखा था कि- ‘पीएम मेलोनी के साथ मुलाकात बहुत अच्छी रही. हमारी बातचीत में व्यापार, वाणिज्य, रक्षा आदि क्षेत्रों पर चर्चा हुई. भारत और इटली वैश्विक समृद्धि के लिए मिलकर काम करते रहेंगे.’ इसके बाद मेलोनी ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर भी उन्हें शुभकामनाएं दी थीं, उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा था कि-‘भारत के पीएम नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं, वह इटली के करीबी और बेहतरीन इतिहास लिखने वाले भारत के भविष्य को और बेहतर बना रहे हैं.’

जिनपिंग को क्यों हो रही जलन?

भारत और इटली के बीच लगातार मजबूत हो रहे संबंध चीन के लिए सबसे बड़ी टेंशन हैं, खास तौर से इसलिए क्योंकि हाल ही में इटली ने चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग के ड्रीम प्रोजेक्ट बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव (बीआरआई) से अलग हटने का ऐलान किया था. खास बात ये है कि चीन के ड्रीम प्रोजेक्ट से दूरी बनाने वाली इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी ने मिडिल ईस्ट कॉरिडोर में दिलचस्पी दिखाई थी. यह कॉरिडोर भारत, अमेरिका और यूएई के बीच होगा जिसमें इटली, फ्रांस, जर्मनी के अलावा नेपाल और बांग्लादेश से भी माल निर्यात किया जाएगा.

पीएम बनते ही मेलोनी ने किया था BRI का विरोध

इटली ने चीन के BRI प्रोजेक्ट पर 2019 में हस्ताक्षर किए थे. जब जियोर्जिया मेलोनी इटली की पीएम बनी तो उन्होंने इसका विरोध किया था. सितंबर माह में जब इटली के विदेश मंत्री चीन के दौरे पर गए थे तो उन्होंने सबसे पहले BRI से हटने की इच्छा जाहिर की थी. इसके बाद पीएम मेलोनी ने खुलकर इस बात का ऐलान किया था कि वह चीन के बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट से बाहर निकलना चाहती हैं, क्योंकि इटली को इस परियोजना से कोई लाभ नहीं हुआ. इस ऐलान के बाद चीन ने मेलोनी को मनाने के लिए पीएम ली कियांग को भारत भेजा था और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय मुलाकात भी हुई थी.

मेलोनी ने बताया था पीएम को दुनिया का सबसे चहेता नेता

इसी साल मार्च माह में आयोजित रायसीना डायलॉग के 8 वें संस्करण में इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी चीफ गेस्ट के तौर पर आमंत्रित की गईं थीं. दिल्ली में उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात कर संयुक्त प्रेस वार्ता की थी. इसमें मेलोनी ने पीएम मोदी को दुनिया का सबसे चहेता नेता बताया था. मेलोनी ने कहा था कि ये साबित हो चुका है कि पीएम मोदी कितने बड़े लीडर हैं. मेलोनी की बात सुनकर पीएम मोदी मुस्कराते हुए नजर आए थे. इस मुलाकात में पीएम मोदी ने कहा था कि भारत और इटली के बीच 75 साल से राजनयिक संबंध हैं, लेकिन रक्षा संबंध नहीं रहे. अब हम इसकी शुरुआत कर रहे हैं. इसी मुलाकात में भारत और इटली के बीच एक स्टार्टअप ब्रिज का भी ऐलान किया गया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER