ICC Rankings / एशिया कप के बाद मोहम्मद सिराज बने दुनिया के नंबर एक ODI बॉलर, 8 स्थानों की लगाई छलांग

Zoom News : Sep 20, 2023, 04:30 PM
ICC Rankings: एशिया कप 2023 के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने इतनी घातक गेंदबाजी की कि श्रीलंकाई टीम 50 रनों पर ही ढेर हो गई। मोहम्मद सिराज ने छह विकेट लेकर कई नए नए कीर्तिमान रचने का काम किया। इस बीच सभी को उम्मीद थी कि इसका फायदा उन्हें आईसीसी की वनडे रैंकिंग में भी होगा। अब ऐसा ही हुआ भी है। एक ही झटके में बड़े बड़े दिग्गजों को पछाड़ कर मोहम्मद सिराज वनडे के नए नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। 

मोहम्मद सिराज बने वनडे के नंबर एक गेंदबाज 

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में मोहम्मद सिराज नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। पिछली रैंंकिंग में उनकी रेटिंग 643 की थी और वे नंबर नौ पर थे। लेकिन अब उनकी रेटिंग 694 की हो गई है और जोश हेजलवुड को पीछे कर वे नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। उन्हें सीधे आठ स्थानों की छलांग मिली है। इससे पहले नंबर एक पर रहे जोश हेजलवुड अब दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग अब 678 की है। यानी वे सिराज से बहुत ज्यादा पीछे नहीं हैं। उन्हें एक स्थान का नुकसान हुआ है। वहीं न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट को भी एक स्थान का नुकसान हुआ है। वे 677 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर चले गए हैं। मुजीब उर रहमान पहले भी नंबर चार पर थे और अब भी नंबर चार पर हैं। राशिद खान 655 की रेटिंग के साथ नंबर पांच पर हैं। मिचेल स्टार्क को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है। वे तीन स्थानों के नुकसान के साथ सीधे नंबर छह पर आकर गिरे हैं। 

कुलदीप यादव को नुकसान, लेकिन टॉप 10 में बरकरार 

ताजा वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड के मैट हैनरी को एक स्थान का फायदा हुआ है वे 645 की रेटिंग के सथ नंबर सात पर आ गए हैं। वहीं एडम जैम्प को भी एक स्थान का नुकसान हुआ है। वे नंबर आठ पर आ गए हैं। उधर कुलदीप यादव ने भले अच्छी गेंदबाजी की हो और वे एशिया कप के प्लेयर आफ द सीरीज का अवार्ड कुलदीप यादव ने जीता हो, लेकिन उन्हें तीन स्थानों का नुकसान हुआ है। इससे पहले की रैंकिंग में वे 656 की रेटिंग के साथ सातवें नंबर पर थे, लेकिन अब रेटिंग 638 की रह गई है और वे नंबर नौ पर चले गए हैं। वहीं शाहीन शाह अफरीदी नंबर दस पर हैं। उनकी रेटिंग 632 की है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER