Team India / BCCI के निशाने पर चेतन शर्मा के बाद अब रोहित शर्मा? हार्दिक पंड्या बनेंगे T20I के परमानेंट कप्तान!

Zoom News : Nov 19, 2022, 11:04 AM
Team India T20I Captain: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया की सेमीफाइनल में हार के बाद लगातार हलचल मची हुई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) भी अब एक्शन मोड में आ गया है। शुक्रवार रात एक बड़ा फैसला लेते हुए बोर्ड ने चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली चयन समिति को बर्खास्त कर दिया। साथ ही अब रडार पर हैं टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा जिनसे अब टी20 इंटरनेशनल टीम की कप्तानी लेने की खबरें सामने आ रही हैं। हालांकि, न्यूजीलैंड के मौजूदा दौरे पर रोहित को आराम देने की बात कहकर हार्दिक को कप्तान बनाया गया है।

पिछले कुछ समय से कई क्रिकेट दिग्गजों ने टीम इंडिया को स्प्लिट कैप्टन यानी अलग-अलग कप्तानों की सलाह दी थी। अनिल कुंबले ने तो व्हाइट बॉल और रेड बॉल के लिए अलग-अलग टीमों और कप्तानों की बात कह डाली थी। इसी को लेकर संभवत: चर्चा हुई है बीसीसीआई की ताजा बैठक में जिसमें चेतन शर्मा को फायर करने का निर्णय लिया गया। पीटीआई के हवाले से आई जानकारी के मुताबिक, बीसीसीआई स्प्लिट कैप्टेंसी पर विचार कर रहा है जिसके मुताबिक हार्दिक पंड्या को जल्द ही टी20 इंटरनेशनल टीम का नियमित कप्तान घोषित किया जा सकता है।

इन कारणों से चला चयन समिति पर हंटर

आपको बता दें कि चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली चयन समित के कार्यकाल में भारत द्विपक्षीय सीरीज के अलावा किसी भी बड़े टूर्नामेंट में कुछ खास नहीं कर पाया है। इतना ही नहीं टीम का कॉम्बिनेशन नहीं सेट हो पाया, कप्तान भी बार-बार बदलते रहे। ऐसे कई कारण रहे कि इस चयन समिति को बर्खास्त कर दिया गया। आइए जानते हैं क्या रहे इसके पीछे के प्रमुख कारण:-

  • एक साल में 8 खिलाड़ियों ने कप्तानी की, फिर भी नहीं तैयार हुआ परफेक्ट कॉम्बिनेशन।
  • एशिया कप 2022 और टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम का खराब प्रदर्शन।
  • 8 महीने के ब्रेक के बाद केएल राहुल को चुनना और सीधा उपकप्तान बना देना। 
  • खिलाड़ियों का वर्कलोड मैनेज नहीं करना, इंजरी, बार-बार कप्तान व कोच का ब्रेक लेना टीम में अस्थिरता।
खैर अभी बोर्ड विचार कर रहा है और यह देखना होगा कि कितनी जल्दी यह विचार फैसले में बदलता है। दो टी20 वर्ल्ड कप और एशिया कप में हार के बाद टीम मैनेजमेंट को कुछ अलग सोचना पड़ेगा। इस वक्त कुछ अलग करने के लिए हार्दिक ही एकमात्र ऑप्शन नजर आ रहे हैं ठीक उस तरह जैसे एमएस धोनी ने 2007 में टीम को संभाला था। इस वक्त टीम में सबकुछ अच्छा भी है और कुछ अच्छा है भी नहीं। दोनों बातें अपनी जगह सही हैं भले टीम के खिलाड़ी रोहित-द्रविड़ द्वारा बनाए गए माहौल की तारीफ करें लेकिन प्रदर्शन उस तरह का आ नहीं पा रहा। अब देखना होगा कि बीसीसीआई का क्या अंतिम फैसला होगा।

बतौर कप्तान हार्दिक हुए मैच्योर

हार्दिक पंड्या को जबसे आईपीएल 2022 के लिए गुजरात टाइटंस का कप्तान बनाया गया वह तब से काफी मैच्योर दिखने लगे हैं। बतौर खिलाड़ी और खासतौर से बतौर बल्लेबाज वह और ज्यादा जिम्मेदार हो गए हैं। उनके प्रदर्शन में काफी सुधार आया है। उनकी कप्तानी में गुजरात ने पहले सीजन में ही आईपीएल का खिताब भी जीत लिया था। इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में भी न्यूजीलैंड से पहले वह तीन मैचों में कप्तानी कर चुके थे। उनका कप्तानी रिकॉर्ड शत प्रतिशत है। उन्होंने इसी साल दो मैच आयरलैंड और एक मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी कप्तानी में जीता था।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER