दुनिया / पाकिस्तान लगा नया झटका, भारत के बाद इस देश ने डोयिजर को किया खारिज

Zoom News : Nov 16, 2020, 03:23 PM
पाकिस्तान | आतंकवाद को प्रायोजित करने वाली बाहरी ताकतों पर पाकिस्तान के तथाकथित डोजियर को भारत के बाग अफगानिस्तान ने भी खारिज कर दिया है। काबुल ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के नियुक्त प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान को अपने दावों को सत्यापित करने की अनुमति देनी चाहिए।

अफगान विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को इस सप्ताह अफगानिस्तान और पाकिस्तान एक्शन प्लान फॉर पीस एंड सॉलिडैरिटी (APAPPS) जैसे मौजूदा तंत्रों के जरिए प्रधानमंत्री इमरान खान की काबुल यात्रा से पहले इस तरह के मुद्दे उठाने चाहिए।

भारत ने रविवार को पाकिस्तान के उस डोजियर को खारिज कर दिया, जिसमें भारत पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगया गया था। भारत ने कहा कि पाकिस्तान का प्रोपेगेंडा है। साथ ही कहा कि दुनिया को पता है कि आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान की क्या भूमिका है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और मुख्य सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने शनिवार को डोजियर जारी किया था। डोजियर में आतंकवाद के कृत्यों में भारतीय खुफिया संचालकों की भागीदारी की बात कही गई थी। उन्होंने यह भी दावा किया कि पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी हमलों के लिए अफगान क्षेत्र का इस्तेमाल किया जा रहा है।

हालांकि पाकिस्तान के दावे को अफगानिस्तान ने सिरे से खारिज कर दिया। अफगानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता के आरोपों को हम दृढ़ता से खारिज करते हैं। मंत्रालय ने कहा कि आतंकवाद के प्रमुख शिकार के रूप में अफगानिस्तान, दुनिया भर में, बिना किसी भेदभाव के, सभी प्रकार के आतंकवाद का मुकाबला करने की नीति के लिए प्रतिबद्ध है। कभी भी अन्य देशों के खिलाफ विनाशकारी गतिविधियों के लिए अफगान क्षेत्र का उपयोग नहीं किया जाएगा।

अफगान विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि मलिक (फ़रदून ख़ान) मोहम्मद, नंगरहार प्रांत के आदिवासी नेताओं में से एक, पेशावर कृषि विश्वविद्यालय पर आतंकवादी हमलों में शामिल थे।

अफगानिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा एक अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल की नियुक्ति के लिए अपना आह्वान दोहराया। यह अफगानिस्तान में आतंकवादी घटनाओं और इसके कारणों और तथ्यों और पाकिस्तान सरकार के दावे को स्पष्ट करने के लिए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के संबंध में महासभा और सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुरूप है।

अफगानिस्तान इस सप्ताह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की आगवानी की तैयारी कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह उम्मीद की गई थी कि पाकिस्तान द्विपक्षीय हितों और मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग तंत्र के माध्यम से बहस के मुद्दों को उठाएगा।

अफगान विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी धरती से आतंकवादियों के संचालन के मुद्दे पर पाकिस्तान पर तीखा हमला किया। इसने कहा कि सरकार और अफगानिस्तान के लोग आतंकवाद के सबसे बड़े पीड़ितों के रूप में, आतंकवाद से लड़ने के लिए वैश्विक प्रयासों, अपने वित्त और उपकरणों के स्रोतों, क्षेत्र में अपने सुरक्षित ठिकानों के लिए समन्वय जारी रखेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER