Pakistan-Iran News / ईरान के हमले के बाद पाकिस्तान ने ईरानी राजदूत को किया निष्कासित, तेहरान से बुलाया अपना दूत

Zoom News : Jan 17, 2024, 05:38 PM
Pakistan-Iran News: ईरान द्वारा पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के उल्लंघन और मिसाइल दागने की घटना के बाद पाकिस्तान बौखला गया है। पाकिस्तान की जियो न्यूज की खबर के अनुसार ईरान के पाक में पल रहे आतंकियों पर मिसाइल हमले के बाद खिसियाए पाकिस्तान ने तेहरान से अपने दूत को वापस बुलाते हुए ईरानी राजदूत को निष्कासित करने की घोषणा की है। 

दरअसल, ईरान ने पाकिस्तान में स्थित आतंकी ठिकानों पर ईरान ने हमले हाल ही में किए थे। इस हमले के बाद पाकिस्तान ने दावा किया कि दो बच्चों की मौत हो गई। इससे पहले पाकिस्तान ने हमले की बात ही नहीं स्वीकारी थी। गौरतलब है कि ईरान ने पाकिस्तान में आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के ठिकानों पर मंगलवार को हमले किए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हमले के लिए मिसाइल और ड्रोन का इस्तेमाल किया गया। जैश अल-अदल सुन्नी आतंकवादी समूह है, जो मुख्यत: पाकिस्तान से अपनी गतिविधियों को अंजाम देता है। इस पर ईरान ने हमले की कार्रवाई की। 

ईरान द्वारा दो ठिकानों पर की गई थी कार्रवाई

ईरान के सरकारी मीडिया के हवाले से दी गई जानकारी के मुताबिक, बलूची आतंकी समूह जैश-अल-अदल के दो ठिकानों को मिसाइलों से निशाना बनाया गया है। इससे एक दिन पहले ईरान के विशिष्ट रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स की ओर से इराक और सीरिया में टारगेट पर मिसाइल गिराई गई थीं। आतंकी समूह ने पहले पाकिस्तान के साथ सीमा क्षेत्र में ईरानी सुरक्षा बलों पर हमले किए हैं। ईरान के सरकारी मीडिया कहा कि आतंकी ठिकानों पर मिसाइलों और ड्रोनों से हमला कर उन्हें नष्ट कर दिया गया।

दावोस में मुलाकात के बीच ईरान की ओर से हुआ हमला

ईरान की ओर से पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर हमले का दावा ऐसे वक्त में किया गया है जब ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर काकड़ ने दावोस में विश्व आर्थिक फॉरम (WEF) के मौके पर मुलाकात हुई। 

ईरानी हमलों से स्पष्ट है कि पाक आतंकियों का पनाहगाह

ईरान की पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक यह स्पष्ट करती है कि पाकिस्तान आतंकियों की पनाहगाह है। पाकिस्तान में ही ओसामा बिन लादेन, दाउद इब्राहिम जैसे आतंकियों को ​जगह मिलती रही है। ईरान की यह प्रतिक्रिया आतंकवाद के खिलाफ प्रयासों की संवेदनशीलता को दिखाती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER