IPL 2022 / विराट के कप्तानी छोड़ने के बाद आरसीबी को नहीं मिला नया कप्तान, ये तीन खिलाड़ी कमान संभालने के प्रबल दावेदार

Zoom News : Feb 17, 2022, 03:43 PM
आईपीएल 2022 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और सभी फ्रेंचाइजियों ने अपना-अपना स्क्वॉड भी तैयार कर लिया है। मेगा ऑक्शन के बाद सभी टीमों में कई बड़े बदलाव हुए हैं। खिलाड़ियों के फेरबदल के साथ-साथ कई टीमों के कप्तान भी बदल गए हैं। हालांकि 10 में से आठ फ्रेंचाइजियों ने अपने-अपने कप्तान के नामों का एलान कर दिया है लेकिन पंजाब और बैंगलोर की तरफ से अभी तक कोई नाम सामने नहीं आया है। लंबे समय तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान रहे विराट कोहली ने पिछले सीजन के बाद ही कप्तानी छोड़ दी थी और इसके बाद से फ्रेंचाइजी ने अभी तक नए लीडर का चयन नहीं किया है। टीम में बड़े स्तर पर बदलाव हुए हैं ऐसे में उम्मीद है कि जल्दी ही कप्तान की घोषणा हो जाएगी। आइए जानते हैं उन तीन खिलाड़ियों के बारे में जो कप्तानी के प्रबल दावेदार हैं।

दिनेश कार्तिक

भारतीय क्रिकेटर और कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान रह चुके दिनेश कार्तिक को इस बार आरसीबी ने अपने साथ जोड़ा है। 36 वर्षीय कार्तिक एक अनुभवी खिलाड़ी होने के साथ-साथ विकेटकीपर बल्लेबाज भी हैं। उन्हें क्रिकेट की काफी समझ है और उन्होंने केकेआर के साथ दो सीजन में कप्तानी करते हुए इसे कई बार साबित भी किया है। कार्तिक को आईपीएल में कई टीमों से खेलने का एक अच्छा अनुभव है और वह फिनिशर की भूमिका भी अच्छे से निभा सकते हैं। कार्तिक को आरसीबी ने 5।50 करोड़ रुपये की एक मोटी रकम देकर खरीदा। 

फाफ डुप्लेसिस

पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डुप्लेसिस इस सीजन में आरसीबी के लिए खेलेंगे। लंबे समय तक चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहे डुप्लेसिस को आईपीएल का एक अच्छा अनुभव है। उन्होंने आईपीएल में कई मैच जिताऊ पारियां खेलने के साथ-साथ अपने खेल से भी काफी प्रभावित किया है। फाफ को परिस्थिति के अनुसार खुद को ढालना बखूबी आता है। यही कारण है कि आरसीबी ने सीएसके को पछाड़ते हुए उन्हें सात करोड़ रुपये में खरीदा। 

ग्लेन मैक्सवेल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नए कप्तान के लिए टीम के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल भी बड़े दावेदारों में से एक हैं। मैक्सवेल को आरसीबी ने नीलामी से पहले 11 करोड़ में रिटेन किया था। मैक्सवेल ने आईपीएल 2021 में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 15 मैचों में 513 रन बनाए थे। विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ-साथ ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करने वाले मैक्सवेल को भी आईपीएल में कई टीमों से खेलने का अनुभव रहा है। वह ऑस्ट्रेलिया के स्टार क्रिकेटरों में शुमार हैं और दो बार के वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं। यही नहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की चर्चित बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स की अगुवाई भी की है। इन खूबियों को ध्यान में रखते हुए मैक्सवेल पर भी टीम दांव लगा सकती है। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER