Pegasus / MoD द्वारा पेगासस की भूमिका से इनकार करने के बाद MEITY का कहना है कि उसने कोई बजट नहीं दिया।

Zoom News : Aug 11, 2021, 07:09 PM

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने अब सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को खरीदने के लिए कोई भी वित्त आवंटित नहीं किया है, "किसी भी लैपटॉप संसाधन में उत्पन्न, प्रसारित, प्राप्त या सहेजे गए किसी भी आंकड़े को इंटरसेप्ट, मॉनिटर, डिक्रिप्ट करने के लिए, जैसा कि नीथ सेक्शन उनहत्तर के तहत अनुमोदित है। सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के", राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बुधवार को लोकसभा में एक लिखित प्रतिक्रिया में कहा।

आईटी अधिनियम की धारा उनहत्तर "किसी भी लैपटॉप संसाधन के माध्यम से किसी भी आंकड़े के अवरोधन या ट्रैकिंग या डिक्रिप्शन के लिए कठिनाई निर्देशों की ताकत" की देखरेख करती है।

चंद्रशेखर कांग्रेस सांसद कार्ति पी. चिदंबरम के एक सवाल का जवाब देने में बदल गए, जिन्होंने इस तरह के सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को खरीदने के लिए आवंटित वित्त, यदि कोई हो, की जानकारी मांगी थी।

यह प्रश्न दुनिया भर में मीडिया कंसोर्टियम के माध्यम से उजागर किए गए पेगासस घोटाले के प्रकाश में उपलब्ध है, जिसने दुनिया भर में कई सरकारों को जोड़ा है, जिसमें भारत भी शामिल है, पत्रकारों, कार्यकर्ताओं, राजनेताओं और वकीलों के खिलाफ जासूसी करने की क्षमता के लेंस के नीचे, दूसरों के बीच में .

खुलासा उन 50,000 स्मार्टफोन नंबरों की सूची पर लक्षित है जिन्हें कथित तौर पर क्षमता जासूसी लक्ष्य के रूप में निदान किया गया था।

पेगासस, जिसे सैन्य-ग्रेड स्पाइवेयर के रूप में परिभाषित किया गया है, को इज़राइल-मुख्य रूप से आधारित पूरी तरह से एनएसओ समूह के माध्यम से बनाया गया है, जो "सत्यापित सरकारों" के विनियमन प्रवर्तन और खुफिया कंपनियों के युग को सबसे प्रभावी लाइसेंस देने का दावा करता है।

जबकि एनएसओ समूह ने आरोपों का खंडन किया है, भारत में विपक्ष ने 19 जुलाई से जारी संसद परामर्श के माध्यम से विरोध प्रदर्शन किया है, इस समस्या पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की प्रतिक्रिया के अलावा एक जांच को परेशान किया है।

अधिकारियों ने समस्या को एक गैर-कठिनाई के रूप में नजरअंदाज कर दिया है। संसद के समापन महीने में एक घोषणा में, केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि "सनसनीखेज के पीछे कोई पदार्थ नहीं है", और घोटाले के बारे में मीडिया की समीक्षाओं पर प्रहार किया।

संसद में हंगामे के मद्देनजर, लोकसभा ने परामर्श समाप्त होने से कुछ दिन पहले बुधवार को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया है।

केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को राज्यसभा में अन्य सभी सवालों के जवाब में यह भी कहा कि उसका अब एनएसओ ग्रुप के साथ कोई लेन-देन नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER