WTC Final 2023 / WTC हार के बाद अब क्या है टीम इंडिया की आगे की तैयारी?

Zoom News : Jun 13, 2023, 07:40 AM
WTC Final 2023: भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हार गया. ऑस्ट्रेलिया ने खिताबी मुकाबले में 209 से हराया. भारत की ये लगातार दूसरी बार हार है. पिछले फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत का ख्वाब तोड़ा था. लगातार 2 साल लड़ने के बाद फाइनल में रोहित शर्मा के धुरंधरों ने अपने हथियार डाल दिए और मुकाबला भी गंवा दिया. इस हार से हर एक फैन का दिल टूट गया. टीम भी काफी निराश है, मगर वो हार कर बैठने वाली नहीं है, वो फिर से एक नए सफर के शुरुआत की तैयारी करने वाली है.

लगातार 2 महीने आईपीएल और फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बिजी शेड्यूल से फ्री होने के बाद भारतीय खिलाड़ियों को आराम का थोड़ा वक्त मिलेगा. कुछ दिन आराम के बाद खिलाड़ी फिर से अगले 6 से 7 महीने के लिए बिजी हो जाएंगे. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के बाद भारत को इस महीने कोई मैच नहीं खेलना है.

टीम इंडिया का शेड्यूल

अगले महीने टीम इंडिया वेस्टइंडीज के लिए रवाना हो जाएगी. जहां वो 2 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. भारतीय टीम अमेरिका में 2 एक्स्ट्रा टी20 मैच भी खेल सकती है. ये सीरीज भारत के लिए काफी अहम साबित हो सकती है, क्योंकि टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की हार के बाद टेस्ट टीम में बदलाव देखे जा सकते हैं. जबकि वनडे सीरीज को भारत वर्ल्ड कप की तैयारियों में रूप में देखेगा.

  • वेस्टइंडीज के दौरे के बाद भारतीय टीम अगस्त में आयरलैंड का दौरा करेगी, जहां उसे 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है.
  • इसके बाद सितंबर में भारत के सामने एशिया कप है. जिसकी मेजबानी पाकिस्तान के पास हैं. ऐसी भी खबर है कि टूर्नामेंट के 4 मैच पाकिस्तान में होंगे, जबकि भारत के सभी मुकाबले दूसरे देश में खेले जा सकते हैं.
  • एशिया कप के बाद भारत 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा. ऑस्ट्रेलिया के लिए ये सीरीज वर्ल्ड कप तैयारी का एक हिस्सा होगी.
  • वनडे वर्ल्ड कप से पहले भारत और अफगानिस्तान के बीच वनडे सीरीज खेली जा सकती है, जो आईपीएल के बाद खेली जानी थी, मगर इसे टाल दिया गया था.
  • अक्टूबर में टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप में बिजी हो जाएगी. भारत की नजर 2011 के बाद पहली बार इस खिताब को जीतने पर है.
  • वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम फिर से भारत आएगी. जहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नवंबर-दिसंबर में 5 टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी.
  • भारत का साल का आखिरी दौरा साउथ अफ्रीका का होगा. दिसंबर में भारत साउथ अफ्रीका की मेजबानी में 2 टेस्ट मैच, 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER