India-Pakistan Relations / पाकिस्तान में अग्नि-5 मिसाइल परीक्षण से हड़कंप, खिसियाए पाक ने भारत से की ये विनती

Zoom News : Mar 15, 2024, 12:55 PM
India-Pakistan Relations: भारत की ताकत को दुनिया देख रही है। रक्षा क्षेत्र में भारत अपनी ताकत के झंडे गाड़ रहा है। हाल ही में भारत ने पूरी तरह स्वदेश में निर्मितअग्नि 5 मिसाइल का परीक्षण किया। इस मिसाइल की ताकत का लोहा दुनिया ने माना है। खतरनाक मिसाइल परीक्षण की खबरों से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में हड़कंप मच गया। इस परीक्षण पर पाकिस्तान ने संज्ञान लेते हुए भारत से विनती की है कि परीक्षण से पहले एक बार पूर्व निर्धारित समय सीमा का पालन कर लेते तो अच्छा होता। अग्नि 5 मिसाइल की ताकत से पाकिस्तान ने घबराहट में भारत से यह गुहार की है। 

एकसाथ कई परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है अग्नि 5 मिसाइल

जानकारी के अनुसार भारत की स्वदेश निर्मित अग्नि-5 मिसाइल के परीक्षण का संज्ञान लेते हुए पाकिस्तान ने भारत से बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण की पूर्व सूचना में निर्धारित समय-सीमा का पालन करने की अपील की है। भारत द्वारा टेस्ट की गई अग्नि 5 मिसाइल कई परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। इस मिसाइल के परीक्षण के बारे में एक सवाल पर पाकिस्तान विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने कहा कि इस्लामाबाद ने 11 मार्च को भारत के मिसाइल परीक्षण का संज्ञान लिया, जब भारत ने पाकिस्तान से इस बारे में पहले से ही सूचना साझा कर ली थी।

खिसियाए पाकिस्तान ने कही ये बात

उन्होंने कहा कि हालांकि भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण की पूर्व सूचना पर समझौते के अनुच्छेद 2 में निर्धारित तीन दिन की समय-सीमा का पालन नहीं किया। बलूच ने कहा, ‘हमारा मानना है कि पूर्व-सूचना पर समझौते का अक्षरशः पालन किया जाना चाहिए।’ सोमवार को, भारत ने अपने ‘मिशन दिव्यास्त्र’ के तहत कई हथियार ले जाने में सक्षम पूरी तरह देश में बनी और विकसित अग्नि-5 मिसाइल का पहला सफल परीक्षण किया। 

पूरा एशिया ​अग्नि 5 की जद में

इसके साथ ही भारत ऐसी क्षमता वाले चुनिंदा देशों के समूह में शामिल हो गया। अग्नि-5 मिसाइल की मारक क्षमता 5000 किमी तक है। इसकी मारक क्षमता चीन के सबसे उत्तरी हिस्से के साथ-साथ यूरोप के कुछ क्षेत्रों सहित लगभग पूरे एशिया तक की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER