दिल्ली / दिल्ली में कोविड-19 के सभी मामलों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा: सीएम केजरीवाल

Zoom News : Dec 20, 2021, 03:43 PM
Omicron Cases in Delhi: राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मामले अब बढ़ते जा रहे हैं. सोमवार यानी आज भी ओमिक्रोन के दो नए मामले सामने आए हैं. जिसके बाद दिल्ली में अब ओमिक्रोन से संक्रमित लोगों की संख्या 24 हो गई है. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है. विभाग ने बताया कि 24 मरीजों में से 12 को डिस्चार्ज किया जा चुका है और 12 का इलाज चल रहा है.

कोरोना के खतरे को देखते हुए आज सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बताया कि सरकार ने अब दिल्ली के कोविड-19 के सभी पॉजिटिव मामलों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने का फैसला किया है

केजरीवाल ने और क्या कहा-

ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए घबराने की जरूरत नहीं है, यदि कोई नया कोरोना वायरस संस्करण फैलता है तो हमारे पास अस्पतालों में पर्याप्त व्यवस्था है.

मैं केंद्र से दिल्ली में कोविड टीके की बुस्टर खुराक देने की अनुमति देने की अपील करता हूं.

हम घरों में एकांतवास व्यवस्था को मजबूत करेंगे क्योंकि कोविड के अधिकांश नए मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होगी.

दिल्ली में 99 फ़ीसदी लोगों ने कोरोना वैक्सीन का पहला डोज़ और 70 फ़ीसदी ने दूसरा डोज़ ले लिया है. केंद्र सरकार से निवेदन है कि जिन्होंने दोनो डोज़ ले ली हैं, उनके लिए बूस्टर डोज़ की अनुमति दी जाए, हमारे पास इसके लिए पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर है.

केजरीवाल ने कहा कि विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना का ऑमिक्रॉन वेरिएंट इतना ख़तरनाक नहीं है लेकिन ये फैलता तेज़ी से है. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली में हमने पर्याप्त इंतज़ाम कर लिए है. आप सभी से निवेदन है कि बाहर मास्क पहन कर ही निकलें और कोरोना को फैलने से रोकें.

दिल्ली सरकार ने सारे इंतजाम किए हुए हैं- केजरीवाल

वहीं केजरीवाल ने कहा, ''मैं दिल्ली के लोगों से कहना चाहता हूं कि घबराने की जरूरत नहीं है. अगर आपको अस्पताल या दवा की जरूरत होती है तो दिल्ली सरकार ने सारे इंतजाम किए हुए हैं. अस्पताल, ऑक्सीजन और बेड हमने सबकी व्यवस्था कर ली है. किसी तरह की कोई कमी नहीं होने देंगे.''

होम आइसोलेशन प्रोग्राम को और मजबूत किया जाएगा

इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल ने ये भी कहा कि, ''हमने एक्सपर्ट्स से बात की तो यह पता चला कि इसमें हमारा होम आइसोलेशन का जो प्रोग्राम है, उसे और मजबूत किया जाएगा. ज्यादातर केस का इलाज घर के अंदर ही होगा. इसलिए 23 तारीख को मैं होम आइसोलेशन को लेकर एक रिव्यू बैठक करूंगा.''

पॉजिटिव मामलों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा

केजरीवाल ने कहा, ''पिछले कुछ दिनों से केस बढ़ने लगे हैं. कल संख्या 100 के पार हो गई. इसमें पुराने वायरस के कितने केस हैं और नए वाले वायरस के कितने केस यह पता नहीं था. पहले हम सिर्फ एयरपोर्ट से आने वाले लोगों की जीनोम सिक्वेंसिंग हो रही थी. अब हमने तय किया है कि जितने भी पॉजिटिव केस निकलेंगे उन्हें जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजेंगे. इससे पता चलेगा कि यह डेल्टा वाला कोरोना है या फिर ओमिक्रोन वाला कोरोना है.

मास्क पहनने को लेकर ना बरतें लापरवाही

केजरीवाल ने ये भी कहा कि, ''हमने देखा है कि बाजारों में कि भीड़ ने  मास्क पहनना बंद कर दिया है. आपसे निवेदन है कि मास्क दोबारा पहनना शुरू कर दीजिए.दिल्ली में 99% लोगों को पहली डोज़ और 70% लोगों को दूसरी डोज़ दी जा चुकी है.  केंद्र सरकार से निवेदन है कि वो जल्द से जल्द बूस्टर डोज़ की इजाजत दें. हमारे पास तैयारी है, इजाजत मिलते ही हम बूस्टर डोज़ देना शुरू कर देंगे.''

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER