Viral News / दुर्लभ प्रजाति की बिल्ली मिलने से सब हैरान, एक आंख नीली है और दूसरी पीली... चौंक जाएंगे कीमत जानकर

Zoom News : Jan 26, 2021, 07:15 AM
मध्य प्रदेश के बैतूल में एक दुर्लभ बिल्ली की खोज के कारण हंगामा हो रहा है। लोग इस बिल्ली को देखने आ रहे हैं। सफेद रंग की इस बिल्ली की खासियत इसकी एक आंख है। एक आंख नीली और दूसरी पीली है। इस खूबसूरत बिल्ली ने परिवार को मोहित कर लिया है और अब यह परिवार का सदस्य बन गया है।

दरअसल, यह मामला बैतूल की टेबल का है। अनुभव सिंह, जहाँ से रहता था, दो महीने पहले जब वह भोपाल से सारनी जा रहा था, तो किसी काम के लिए जंगल के रास्ते में एक जगह जा रहा था। वहाँ उन्होंने देखा कि एक बिल्ली एक पेड़ पर बैठी है और कुत्ता उसके नीचे घिरा हुआ है। बिल्ली की जान बचाने के लिए उसने पहले कुत्तों को भगाया और फिर इस बिल्ली को लेकर अपने घर आ गया।

जब मैं घर आया तो अनुभव सिंह ने इस बिल्ली को अलग देखा। सफेद बिल्ली की एक आंख नीले रंग की है और दूसरी आंख सुनहरे रंग की है। बिल्ली को देखकर परिवार के अन्य सदस्य भी खुश हो गए और इस बिल्ली को रखने का फैसला किया। अब बिल्ली इस परिवार की सदस्य बन गई है। परिवार ने पानी के रूप में बिल्ली का नाम भी दिया है और इसे प्यार से धुंधला कहना शुरू कर दिया है।

जब अनुभा ने इस अनोखी बिल्ली के बारे में इंटरनेट पर खोज की, तो पाया गया कि यह बहुत दुर्लभ है और भारत में इसके अस्तित्व की कोई पुष्टि नहीं है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत डॉलर में आई, जो भारतीय मुद्रा के अनुसार पांच से सात लाख रुपये है। इस बिल्ली से मिलने के बाद, वे खुद को भाग्यशाली समझने लगे।

बैतूल जेएच कॉलेज के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के एचओडी सुखदेव डोंगरे कहते हैं कि इसे केनी कैट कहा जाता है। यह आमतौर पर थाईलैंड में पाया जाता है, इसका इतिहास 100 साल पहले का है। बहुत दुर्लभ इस बिल्ली की खासियत है कि यह स्मार्ट और चंचल है। यह सामाजिक भी है। इस बिल्ली की प्रजातियों को बढ़ाने के लिए विशेष प्रजनन किया जा रहा है।

खास बात यह है कि एक आंख नीली और एक सुनहरी है। इस बारे में जो जानकारी मिली है, वह यह है कि आंखों की परितारिका संरचना के कारण आंखें अलग-अलग रंग की होंगी। यह विशेषता जन्मजात है। अलग-अलग रंग की आंखों वाली बिल्ली एक लाख में से एक होती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER