विश्व / अलकायदा का खूंखार आतंकी आसिम उमर ढेर, भारत के लिए था बड़ा खतरा

News18 : Oct 08, 2019, 07:49 PM

काबुल | अफगानिस्तान (Afghanistan) में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है. अफगानिस्तान और अमेरिकी सेना के एक संयुक्त ऑपरेशन में आसिम उमर (Asim Omar) नाम के खूंखार आतंकी ढेर कर दिया गया. आसिम उमर (Asim Omar) पाकिस्तानी नागरिक था. उसके साथ अलकायदा भारतीय उपमहाद्वीप (AQIS) के 6 और आतंकियों को ढेर कर दिया गया. अफगान नेशनल डायरेक्टरेट ने ट्वीट कर इस ऑपरेशन की पुष्टि की है.

अफगान नेशनल डायरेक्टरेट की ओर से कहा गया है कि अमेरिका और अफगानिस्तान की सेना के ज्वाइंट ऑपरेशन में आसिम उमर को 22, 23 सितंबर में ढेर किया गया था, लेकिन इसकी पुष्टि मंगलवार 8 अक्टूबर को की गई. 2014 में आसिम उमर को भारतीय उपमहाद्वीप के लिए अल कायदा का चीफ बनाया गया था. आसिम उमर भारतीय उपमहाद्वीप में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहा था. ऐसे में वह भारत के लिए भी बड़ा खतरा था.

सूत्रों के अनुसार, उमर के साथ जो दूसरे आतंकी मारे गए, उनमें ज्यादातर पाकिस्तानी ही थे. सुरक्षाबलों ने इन्हें अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंड प्रांत में एक ऑपरेशन में मार गिराया. एनडीएस अफगानिस्तान के अनुसार, अमेरिकी और अफगानी सुरक्षाबलों ने मूसा काला जिले में तालिबान के कैंप पर हमला बोला. उन्होंने बताया कि उमर को तालिबान के एक परिसर में ‘दफन’ कर दिया गया है.

पूरी रात चली थी रेड

अफगानिस्तान और अमेरिकी सेना द्वारा डाली गई रेड काफी लंबी थी. ये रेड 22 और 23 सितंबर की रात डाली गई. इसमें अमेरिका ने सुरक्षाबलों को एयर सपोर्ट दिया. उमर के अलावा जो छह आतंकी मारे गए हैं, उनमें रेहान नाम का आतंकी भी है जो अयमान अल जवाहिरी के लिए कूरियर का काम करता था.