Aircraft / Amazon ने खरीदे 11 बोइंग 767-300 जम्बो जेट प्लेन

Zoom News : Jan 09, 2021, 11:20 AM
दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन अपनी सर्विस को और भी बेहतर बनाने पर काम कर रही है। अपने ग्राहकों को बेहतर और जल्द सर्विस प्रदान करने के लिए अमेजन ने 11 बोइंग 767-300 कार्गो जेट प्लेन खरीदे हैं। कंपनी ने इन जेट प्लेन्स को डेल्टा और वेस्टजेट से खरीदा है।

अमेजन ने इस बारे में एक बयान जारी करते हुए जानकारी दी है कि विस्तारित बेड़े ने अमेजन के बढ़ते कस्टमर बेस का समर्थन किया। कंपनी ने बताया कि ये विमान 2021 और 2022 में अमेजन एयर के कार्गो नेटवर्क में शामिल कर लिए जाएंगे।

अमेजन एयर के बेड़े का विस्तार ऐसे समय में हुआ है जब ग्राहक पहले से कहीं अधिक तेजी से मुफ्त शिपिंग पर भरोसा कर रहे हैं। अमेजन ग्लोबल एयर की वाइस प्रसिडेंट सारा रोहड्स ने इस जेट प्लेन के शामिल होने के बारे में जानकारी दी है।

उन्होंने कहा कि "हमारा लक्ष्य यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका भर में ग्राहकों के लिए डिलीवरी जारी रखना है। जिस तरह से वे अमेजन से उम्मीद करते हैं, उस उम्मीद को बनाए रखने के हमारे लक्ष्य के लिए इस विमानों का खरीदा जाना एक अहम कदम है।"

उन्होंने कहा कि "हमारे बढ़ते बेड़े में लीज पर और स्वामित्व वाले दोनों विमानों का मिश्रण होने से हमें अपने संचालन को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने की अनुमति मिलती है, जो बदले में हमें अपने ग्राहकों से किए हुए वादों को पूरा करने में मदद करता है।"

जानकारी के अनुसार इन विमानों में से चार विमानों को मार्च में वेस्टजेट से खरीदा गया था। ये विमान वर्तमान में यात्री-से-कार्गो रूपांतरण से गुजर रहे हैं और साल 2021 में ही अमेजन एयर के नेटवर्क में शामिल होने वाले हैं। वहीं डेल्टा से खरीदे गए 7 विमान 2022 में अमेजन में शामिल होंगे।

आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही अमेजन ने अपने ऑटोनोमस इलेक्ट्रिक व्हीकल का खुलासा किया था। यह अमेजन का पहला ऑटोनोमस इलेक्ट्रिक व्हीकल है, जिसका नाम ‘रोबो-टैक्सी' रखा गया है और फिलहाल यह एक कॉन्सेप्ट मॉडल है।

आपको बता दें कि अमेजन ने बीते साल ही एक ऑटोनोमस व्हीकल कंपनी का अधिग्रहण किया है। अमेजन का यह कॉन्सेप्ट वाहन एक मल्टीडायरेक्शन व्हीकल है, जिसे कंपनी ने अर्बन वातावरण को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है।

ज़ोक्स इंक द्वारा निर्मित वाहन के कैरिज-स्टाइल इंटीरियर में दो बेंच हैं जो एक दूसरे का सामने लगाई गई हैं। इसके अलावा इस ऑटोनोमस व्हीकल में स्टीयरिंग व्हील नहीं दिया गया है। कंपनी ने इस वाहन की लंबाई को 12 फीट से भी कम में रखा है।

बता दें कि यह लंबाई में एक स्टैंडर्ड मिनी कूपर से भी कम लंबी है। इस वाहन में बाईडायरेक्शनल केपेबिलिटी और चार-व्हील स्टीयरिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो बेहतर मोबिलिटी का अनुभव देने के लिए डिजाइन की गई है। इसकी टॉप स्पीड 75 मील प्रति घंटा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER