Amazon Layoffs 2025 / AI और दक्षता पर फोकस, 30,000 कॉर्पोरेट नौकरियां खत्म करने की तैयारी में Amazon

Amazon ने AI-लेड रीस्ट्रक्चरिंग के तहत 30,000 कॉर्पोरेट पदों को खत्म करने की योजना बनाई है। यह 2022 के बाद कंपनी की सबसे बड़ी छंटनी होगी। धीमी उपभोक्ता खर्च और अनिश्चित आर्थिक माहौल के बीच, Amazon अब तेज वृद्धि के बजाय लगातार लाभप्रदता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। PXT डिवीजन सबसे अधिक प्रभावित होगा।

दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी Amazon एक बार फिर बड़े पैमाने पर छंटनी की तैयारी कर रहा है और एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी मंगलवार, 28 अक्टूबर से 30,000 कॉर्पोरेट पदों को खत्म करना शुरू कर देगी। यह कदम Amazon के संचालन को सुव्यवस्थित करने और पुन: समायोजित करने के प्रयासों का हिस्सा है, विशेष। रूप से कोविड-19 महामारी के दौरान ऑनलाइन मांग में उछाल के कारण हुई बड़े पैमाने पर भर्तियों के बाद। धीमी उपभोक्ता खर्च और अधिक अनिश्चित आर्थिक माहौल के बीच, Amazon ने अब तेज वृद्धि से हटकर लगातार लाभप्रदता हासिल करने पर अपना ध्यान केंद्रित कर दिया है। यह छंटनी 2022 के बाद से कंपनी के इतिहास की सबसे बड़ी कटौती में से एक होगी, जो वैश्विक स्तर पर इसके कॉर्पोरेट कार्यबल के एक महत्वपूर्ण हिस्से को प्रभावित करेगी।

प्रस्तावित कटौती Amazon के 1. 55 मिलियन के विशाल वैश्विक कार्यबल का एक छोटा प्रतिशत है, लेकिन यह इसके 3,50,000 कॉर्पोरेट कर्मचारियों के लगभग 10% को प्रभावित करेगी। फॉर्च्यून की रिपोर्ट में पहले ही संकेत दिया गया था कि Amazon अपने ह्यूमन रिसोर्स स्टाफ, जिसे PXT (People eXperience Technology) टीम के नाम से जाना जाता है, में 15% तक की कटौती कर सकता है। लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, PXT डिवीजन सबसे अधिक प्रभावित होगा, लेकिन कंपनी के मुख्य उपभोक्ता व्यवसाय सहित अन्य क्षेत्रों पर भी इस छंटनी का असर पड़ने की संभावना है। यह दर्शाता है कि लागत में कटौती और दक्षता बढ़ाने का Amazon का अभियान केवल एक। विशिष्ट विभाग तक सीमित नहीं है, बल्कि कंपनी के कई महत्वपूर्ण कार्यक्षेत्रों में फैला हुआ है।

आंतरिक तैयारी और संचार रणनीति

योजनाबद्ध छंटनी पर Amazon ने सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है और हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने सोमवार को ही प्रभावित टीमों के प्रबंधकों को कर्मचारियों को सूचित करने के लिए कम्युनिकेशन ट्रेनिंग लेने का निर्देश दिया था। कर्मचारियों को मंगलवार सुबह ईमेल के माध्यम से सूचित किए जाने की उम्मीद है। यह प्रक्रिया कंपनी द्वारा ऐसी संवेदनशील स्थितियों को संभालने के लिए अपनाई जाने वाली मानक संचालन प्रक्रियाओं का हिस्सा है, जहां पारदर्शिता और सहानुभूति बनाए रखने का प्रयास किया जाता है, हालांकि इतने बड़े पैमाने पर छंटनी हमेशा चुनौतीपूर्ण होती है और यह आंतरिक तैयारी यह भी सुनिश्चित करती है कि संदेश सुसंगत हो और प्रबंधकों को कठिन बातचीत के लिए तैयार किया जा सके।

सीईओ एंडी जेसी का दक्षता और AI पर फोकस

लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, कंपनी के सीईओ एंडी जेसी ने 2022 के अंत से 2023 तक कंपनी के इतिहास की सबसे बड़ी छंटनी की निगरानी की थी, जब 27,000 से अधिक कॉर्पोरेट नौकरियों में कटौती की गई थी। उस समय, कई अन्य बड़ी तकनीकी कंपनियों ने भी अपने कर्मचारियों की संख्या कम की थी, जो एक व्यापक उद्योग-व्यापी प्रवृत्ति का संकेत था और जेसी लगातार कंपनी की परिचालन दक्षता बढ़ाने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के उपयोग के माध्यम से कंपनी के परिचालन को बदलने पर जोर दे रहे हैं। यह नवीनतम कटौती भी इसी व्यापक रणनीति का हिस्सा प्रतीत होती है, जिसका उद्देश्य Amazon को भविष्य के लिए अधिक चुस्त, कुशल और तकनीकी रूप से उन्नत बनाना है। AI का एकीकरण न केवल कार्य प्रक्रियाओं को स्वचालित करेगा बल्कि दीर्घकालिक लाभप्रदता के लिए नए रास्ते भी खोलेगा।

आर्थिक माहौल और भविष्य की दिशा

वर्तमान वैश्विक आर्थिक माहौल, जिसमें धीमी उपभोक्ता मांग और उच्च मुद्रास्फीति शामिल है, ने Amazon जैसे बड़े खुदरा विक्रेताओं पर दबाव डाला है। कंपनी अब केवल बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के बजाय स्थिर और टिकाऊ लाभप्रदता पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इस रणनीति बदलाव का अर्थ है कि Amazon अपने संसाधनों को अधिक सावधानी से आवंटित करेगा और उन क्षेत्रों में निवेश करेगा जो अधिकतम रिटर्न प्रदान करते हैं और aI-लेड रीस्ट्रक्चरिंग इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो Amazon को एक अधिक कुशल और लागत-प्रभावी संगठन में बदलने में मदद करेगा, ताकि भविष्य की आर्थिक चुनौतियों का सामना किया जा सके और शेयरधारकों के लिए मूल्य सृजित किया जा सके।